• Sun. Apr 28th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

हेरिटेज क्लब के बच्चों ने नई नजर से देखा अपना गांव

Dec 8, 2021
Students of Heritage Club revisit Village Pahandor

दुर्ग। ग्राम पहंडोर के बच्चों को इंटैक के हेरिटेज क्लब से जुड़ने का बड़ा लाभ मिला है। अब वे गांव के पुराने मंदिर, पेड़ों के नीचे और जहां तहां पड़े पाषाण प्रतिमा के अवशेषोंए अत्यंत प्राचीन वृक्षों को नई नजर से देख रहे हैं। वे उनका इतिहास जानने के लिए उत्सुक हैं। इस क्लब के 30 बच्चों ने हाल ही में प्रभारी शिक्षिका अनिता चन्द्राकर के सान्निध्य में गांव का भ्रमण किया।

श्रीमती चन्द्राकर ने बताया कि इंटैक के अधीन स्कूलों में हेरिटेज क्लबों की स्थापना की जा रही है। कुछ दिन पहले एक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया था जिसमें विभिन्न प्रकार के विरासतों की चर्चा की गई थी। इससे उनका उत्साह बढ़ा और स्कूल में हेरिटेज क्लब की स्थापना कर दी गई। इसमें 30 विद्यार्थी शामिल किए गए हैं।
उन्होंने बताया कि कक्षा 9वीं की मोनिकाए मीनाक्षीए टेकेश्वरीए टेमेश्वरीए खुशबूए काजलए देव नायकए योगेश तथा प्रतीक के साथ उन्होंने गांव का भ्रमण किया। बच्चों ने भी उन स्थानों को नए नजरिये से देखा जिससे वे पहले से वाकिफ थे। इन स्थानों में मां शीतला मंदिरए ठाकुर देवए सांहड़ा देवए मेड़ो देवए भइसासुरए गौरागौरी चौकए तालाब के आसपास के मंदिरए वयोवृद्ध पेड़ शामिल थे। श्रीमती चन्द्राकर ने अपनी जानकारी के आधार पर बच्चों को इन स्थलों की विशिष्टता के बारे में बताया। अब बच्चे अपने माता पिता तथा दादा दादी से भी इन स्थानों के बारे में पूछकर अपनी जानकारी बढ़ाएंगे। बच्चों ने इन प्राचीन धरोहरों की सुरक्षा का भी संकल्प लिया।

Leave a Reply