• Sun. Apr 28th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

गर्ल्स कालेज में नृत्यांजली सर्टिफिकेट कोर्स प्रारंभ

Jan 18, 2022
Nrityanjali Certificate Course in Girls College

दुर्ग। शासकीय डॉ. वा.वा. पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय के ’’नृत्य विभाग के द्वारा नृत्यांजली सर्टिफिकेट कोर्स प्रारंभ किया गया है। नृत्य विभाग की अध्यक्ष डॉ. ऋचा ठाकुर ने बताया कि वैल्यु एडेड कोर्स के तहत छात्राओं की रुचिको ध्यान में रखते हुए यह पहल की गई है।महाविद्यालय के नृत्य विभाग में स्नातक स्तर पर कला संकाय में ’’भारतनाट्यम’’ विषय संचालितहै। विज्ञान एवं वाणिज्य संकाय की बहुत सी छात्राएं नृत्य-संगीत में रुचि रखती हैं जिनके लिए यह सर्टिफिकेट कोर्स प्रारंभ किया जा रहा है।
30 घंटे के इस कोर्स के अंतर्गत फंडामेंटल ऑफ क्लासिकल डांस भारतनाट्यम तथा बेसिक डांस थ्योरी की पढ़ाई होगी। जिससे छात्राएं नृत्य विधा का प्रारंभिक ज्ञान प्राप्त कर सकें।
इस सर्टिफिकेट कोर्स की पहली बैच 27 जनवरी से 10 फरवरी तक चलेगी जिसका पंजीयन शीघ्र प्रारंभ किया जा रहा है।
महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. सुशील चन्द्र तिवारी ने बताया कि उच्च शिक्षा विभाग की मंशा के अनुरुप विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ-साथ रोजगारोपयोगी पाठ्यक्रमों से जोड़ने विभिन्न वैल्यु एडेड कोर्स प्रारंभ किए जा रहे हैं।
30 घंटे के इन सर्टिफिकेट कोर्स में विद्यार्थी विषय वस्तु की प्रारंभिक एवं उच्च स्तर की जानकारी प्राप्त कर सकेगें जो भविष्य में उन्हें रोजगार दिलाने में सहायक होगी।
महाविद्यालय में गृह विज्ञान विभाग में भी इस तरह के कोर्स प्रारंभ किए गए हैं। वर्तमान में ये सर्टिफिकेट कोर्स ऑनलाईन प्रारंभ हो रहे हैं जो बाद में परिस्थितियों के अनुसार भौतिक उपस्थिति के साथ चलेंगे।
इस सर्टिफिकेट कोर्स की परीक्षा के उपरांत विद्यार्थियों को प्रमाण-पत्र दिए जावेंगे। महाविद्यालय में छात्राओं के मध्य इन वैल्यु एडेड कोर्स को लेकर अच्छा खासा उत्साह है।

5 thoughts on “गर्ल्स कालेज में नृत्यांजली सर्टिफिकेट कोर्स प्रारंभ”

Leave a Reply