• Sun. Apr 28th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

सेमेस्टर परीक्षा ऑनलाइन करने का कार्यपरिषद ने किया अनुमोदन

Jan 18, 2022
Online Semester Exams seconded by working committee

दुर्ग। हेमचंद यादव विश्वविद्यालय द्वारा 20 जनवरी से 25 जनवरी, 2022 तक संचालित की जाने वाली नियमित विद्यार्थियों हेतु सभी सेमेस्टर कक्षाओं के ऑनलाईन रुप से संचालन का आज विश्वविद्यालय की कार्यपरिषद् ने अनुमोदन कर दिया। उच्च शिक्षा विभाग ने इसे सभी विश्वविद्यालयों के लिए अनिवार्य कर दिया था।कुलसचिव डॉ. सीएल देवांगन ने बताया कि उच्च शिक्षा विभाग छ.ग. शासन द्वारा ऑनलाईन सेमेस्टर परीक्षा आयोजन संबंधी आदेश में इस बात का निर्देश था कि प्रत्येक विश्वविद्यालय इस आदेश का विश्वविद्यालय की विद्या परिषद् तथा कार्यपरिषद से अनुमोदन अवश्य करायें। इसी के परिपालन में हेमचंद यादव विश्वविद्यालय द्वारा दो दिन पूर्व 14 जनवरी को विद्या परिषद् की बैठक आयोजन कर उनका अनुमोदन प्राप्त किया गया। आज कार्यपरिषद की ऑनलाईन बैठक में उपस्थित सभी सदस्यों ने सेमेस्टर की ऑनलाईन परीक्षा 2022 आयोजन का अनुमोदन कर दिया।
बैठक के आरंभ में सहायक कुलसचिव अकादमिक डॉ सुमीत अग्रवाल ने सभी सदस्यों का स्वागत किया तथा कार्यपरिषद् की आपात बैठक में विश्वविद्यालय की समस्त सेमेस्टर परीक्षाओं 2022 को छ.ग. शासन उच्च शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार ऑनलाईन पद्धति से कराये जाने संबंधी एजेन्डा प्रस्तुत किया। कुलपति डॉ. अरुणा पल्टा ने सदस्यों को शासन के निर्णय की जानकारी दी। कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण के कारण छात्रहित में कार्यपरिषद् द्वारा विभिन्न कक्षाओं की प्रथम, तृतीय, पंचम सेमेस्टर की सेमेस्टर परीक्षाएँ तथा एल.एल.बी. की द्वितीय, चतुर्थ व षष्ठम सेमेस्टर की एटीकेटी परीक्षा ऑनलाईन पद्धति से कराने का अनुमोदन किया गया। उत्तरपुस्तिका जमा करने वाले महाविद्यालयों के प्राचार्य, केन्द्राध्यक्ष तथा कर्मचारियों के मानदेय का भी अनुमोदन किया। बैठक में उपस्थित सभी सदस्यों ने इस बात का भी अनुमोदन किया कि भविष्य में भी छ.ग. शासन उच्च शिक्षा विभाग द्वारा परीक्षा आयोजन पद्धति में परिवर्तन संबंधी यदि कोई आदेश जारी होता है, तो विश्वविद्यालय उसका अक्षरशः पालन करते हुए तदानुसार परीक्षाएँ आयोजित कर सकता है।
बैठक की अध्यक्षता कुलपति डॉ. अरुणा पल्टा ने की। बैठक में अपर संचालक उच्च शिक्षा तथा शास. कन्या महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. सुशीलचन्द्र तिवारी, स्वारुपानंद कॉलेज की प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला, शंकराचार्य कॉलेज की प्राचार्य डॉ. रक्षा सिंह, फैक्ल्टी के डीन डॉ. अनुपमा अस्थाना, डॉ. डी लक्ष्मी, डॉ. रंजना श्रीवास्तव, डॉ. अमिता सहगल, कुलसचिव डॉ. सी. एल. देवांगन, डॉ. शरद पाटणकर, डॉ. संजीव पराशर, डॉ. सुमीत अग्रवाल उपस्थित थे।
ऑनलाईन बैठक के दौरान राजभवन द्वारा मनोनीत दो नये सदस्यों डॉ. सुशीलचंद्र तिवारी तथा डॉ. संजीव पराशर का स्वागत भी किया गया। धन्यवाद ज्ञापन डॉ. सुमीत अग्रवाल ने किया।

Leave a Reply