• Thu. May 2nd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

सिर के बल गिरी बच्ची की हालत कुछ और सुधरी

Feb 3, 2022
Head injury patient regains movement of limbs at Hitek

भिलाई। पिछले साल 25 सितम्बर को सिर के बल गिर पड़ी बच्ची की हालत में तेजी से सुधार हो रहा है। हाइटेक सुपरस्पेशालिटी हॉस्पिटल की न्यूरो सर्जरी टीम ने काफी मशक्कत के बाद उसका जीवन बचाया था। नियमित रूप से फिजियोथेरेपी का अच्छा प्रतिसाद मिला है। अब वह न केवल अपनी गर्दन को स्थिर रख पा रही है बल्कि उसका दाहिना हाथ और पैर भी काम करने लगे हैं। उम्मीद है कि बच्ची जल्द ही पूरी तरह से ठीक हो जाएगी।

उल्लेखनीय है कि डेढ़ साल की यूशी खेलते समय पहली मंजिल की बालकनी से नीचे आ गिरी थी। वह सिर के बल गिरी थी जिसके कारण सिर के ऊपरी हिस्से की हड्डी चकनाचूर होकर मस्तिष्क में धंस गई थी। स्थानीय चिकित्सक की सूझबूझ से उसे तत्काल हाईटेक सुपरस्पेशालिटी हॉस्पिटल लाया गया था जहां न्यूरो सर्जन डॉ दीपक बंसल एवं उनकी टीम ने काफी मशक्कत के बाद उसका जीवन बचा लिया था। लगभग एक माह तक अस्पताल में रहने के बाद अक्तूबर में उसे अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी।
बच्ची की फिजियोथेरेपी कर रही डॉ अर्चना लछवानी ने बताया कि शुरू.शुरू में बच्ची अपना सिर नहीं उठा पाती थी। उसके दायें शरीर पर फालिज जैसा प्रभाव था। नियमित रूप से फिजियोथेरेपी करने के बाद अब वह न केवल अपनी गर्दन को स्थिर रख पा रही है बल्कि उसके हाथ पैर में भी हरकत वापस आने लगी है। उन्होंने उम्मीद जताई कि बच्ची जल्द ही ठीक हो जाएगी। बच्ची की माता श्रीमती नुकेश्वरी साहू ने बताया कि अस्पताल में मिले अपनापन और चिकित्सकों की दिन.रात की मेहनत को वे कभी नहीं भूल पाएंगी। बच्ची को हाइटेक की टीम ने दूसरा जीवन दिया है।

Leave a Reply