• Sun. Apr 28th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

कॉन्फ्लुएंस कालेज ने नशा मुक्ति पर खेला नुक्कड़ नाटक

Mar 27, 2022
Confluence College join Police to combat Drug Abuse

राजनांदगांव। कॉन्फ्लुएंस कालेज की आईक्यूएसी ने जिला पुलिस के सहयोग से “सामूदायिक पुलिसिंग” के तहत नशा मुक्ति जन जागरूकता अभियान चलाया। इसके तहत “नशीले पदार्थ को ना, जिंदगी को हां” की थीम पर मोहड़ ग्राम में नुक्कड़ नाटक खेल कर युवाओं को जागरूकता किया गया। युवाओं को गुटका, तंबाकू, बीड़ी, सिगरेट, अफीम, चरस, गांजा जैसे नशीली पदार्थों के नुकसान एवं दुष्प्रभाव की जानकारी दी गई।

अभियान के मुख्य अतिथि के रूप में गौरव राय आईपीएस एवं बसंतपुर थाना प्रभारी राजेश साहू विशेष रुप से उपस्थित रहे। श्री राय ने कहा कि “निजात” जन जागरूकता कार्यक्रम तीन पहलुओं पर कार्य करती है, जिसके लिए पुलिस प्रशासन प्रतिबद्ध है। इसमें कार्यवाही, जन जागरूकता एवं काउंसलिंग शामिल है। अब पुलिस अपनी छवि समुदाय के सहयोगी के रूप में प्रस्तुत करना चाहती है। जागरूकता अभियान जिले के पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह के नेतृत्व में संचालित है। किया जा रहा है।
थाना प्रभारी राजेश साहू ने कहा कि राजनांदगांव जिले में भी नशीली दवाओं के दुरुपयोग और मादक पदार्थों की लत के कारण जनजीवन प्रभावित हो रहा है। इसकी रोकथाम में सबके सहयोग की जरूरत है।
आईक्यूएसी प्रभारी मंजूलता साहू ने बताया कि आज नशा फैशन बनता जा रहा है जिसके कारण अनेक परिवार टूट रहे हैं। कार्यक्रम संयोजक सहा. प्राध्यापक विजय मानिकपुरी ने कहा भारत में नशीली दवाओं का दुरुपयोग जीवन को प्रभावित कर रहा है जिसके कारण युवा और समाज भटकाव की स्थिति में है।
महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. रचना पांडे ने कहा की देश की उज्जवल भविष्य युवाओं के कंधे पर होती है, लेकिन आज नशे की बुरी लत में पढ़कर लोग अपने भविष्य के साथ साथ देश के भविष्य को भी अंधकार में डालते जा रहे हैं, इसलिए महाविद्यालय और पुलिस विभाग द्वारा यह पहल करना एक प्रशंसनीय पहल हैl
महाविद्यालय के डायरेक्टर आशीष अग्रवाल, संजय अग्रवाल एवं डॉ. मनीष जैन ने कहा कि नशा हंसते – खेलते जीवन को तहस-नहस कर देती है। इससे लोग अपना मानसिक संतुलन खो बैठते हैं। इसीलिए इस प्रकार के आयोजन के लिए प्राध्यापकों एवं विद्यार्थियों को शुभकामनाएं दी l
जन जागरूकता अभियान में महाविद्यालय के सहायक प्राध्यापक श्री राधे लाल देवांगन, श्रीमती गौतमा रामटेके, श्रीमती धनेश्वरी साहू श्रीमती प्रीति इंदौर कर सहित बी.एड.के विद्यार्थियों एवं गीतेश ,शिव चिंटू सहित विशेष भूमिका रही।

Leave a Reply