• Sat. Apr 27th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

तरक्की के लिए आने वाली पीढ़ी को बेहतर शिक्षा दें – गृहमंत्री ताम्रध्वज

Apr 26, 2022
Promote education for social upliftment- Sahu

बेमेतरा। प्रदेश के गृह जेल एवं लोक निर्माण मंत्री ताम्रध्वज साहू बेमेतरा जिले के वि.ख. बेमेतरा के ग्राम बैजलपुर में परिक्षेत्र एवं ग्रामीण स्तरीय कर्मा महोत्सव एवं मंडई मेला समारोह में शामिल हुए। गृहमंत्री श्री साहू ने ग्रामवासियों से कहा कि यदि समाज को तरक्की के रास्ते पर ले जाना है तो आने वाली पीढ़ी को बेहतर शिक्षा दें उन्हे अच्छे संस्कार प्रदान करें।
गृहमंत्री ने समाज में व्याप्त कुरितियों को दूर करने का आव्हान किया। उन्होंने कहा कि आज भी दशगात्र, छठ्ठी जैसे कार्यक्रमों में अपव्यय किया जा रह है इस पर रोक लगनी चाहिए। समाजिक सम्मेलन के जरिए समाज को विकास के रास्ते पर ले जाया जा सकता है। उन्होने कहा कि आदर्श विवाह की शुरुआत साहू समाज के द्वारा ही की गई थी। विवाह संस्कार में फिजुल खर्ची को रोकने के लिए आदर्श विवाह एक बेहतर माध्यम है। शासन द्वारा भी आदर्श विवाह योजना चलाया जा रहा है। वर्तमान समय में शादी ब्याह में आडंबर एवं दिखावा पर अंकुश लगना चाहिए।
गृहमंत्री ने इससे पहले ग्राम बैजलपुर पहुंचकर सर्वप्रथम भक्त माता कर्मा के प्रतिमा का पूजा अर्चना एवं माल्यार्पण कर आशीर्वाद लिया और प्रदेश की सुख समृद्धि एवं खुशहाली की कामना की। तत्पश्चात वे कार्यक्रम स्थल पर पहुंचकर ग्रामीणों से बातचीत की।
कार्यक्रम की अध्यक्षता छ.ग. पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष श्री थानेश्वर साहू ने किया। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में विधायक बेमेतरा आशीष कुमार छाबड़ा, जिला पंचायत अध्यक्ष बेमेतरा सुनीता हीरालाल साहू, नगर पालिका अध्यक्ष बेमेतरा शकुंतला मंगत साहू शामिल हुए। कार्यक्रम के उद्बोधन में जनपद सदस्य होमलाल साहू ने सभी ग्रामवासियों एवं साहू समाज की ओर से अतिथियों का स्वागत अभिनंदन किया। उन्होने कहा कि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है, हमें और विशेष सावधानी बरतने की जरुरत है कोविड गाईडलाइन का पालन करें। राजधानी रायपुर के कोरोना के नये मामले सामने आये है। दिल्ली में भी इसकी संख्या बढ़ रही जो कि चिन्ता का विषय है।
विधायक बेमेतरा आशीष छाबड़ा ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना के नाम से कोई भी धार्मिक, सामाजिक कार्यक्रम नहीं हुआ। कोरोना से मुक्ति मिलते ही बेमेतरा जिले सहित पूरे राज्य में माता कर्मा जयंती का आयोजन किया जा रहा है। उन्होने कहा कि गृहमंत्री का बेमेतरा जिले से विशेष लगाव रहा है। उन्होने कहा कि भक्ति में ही शक्ति का सबसे बढ़ा उदाहरण है कि भगवान श्री कृष्ण उनके हाथों से खिचड़ी खाने के लिए माता कर्मा के पास स्वयं आये थे, आज भी जगन्नाथपुरी में प्रसाद के रुप में खिचड़ी का प्रसाद वितरित किया जाता है। विधायक ने कहा कि आज हमें माता कर्मा जयंती मनाने का अवसर मिला है। साहू समाज एक संगठित समाज है, जो सबके सहयोग एवं मेहनत से आगे बढ़ रहा है। उन्होने कहा कि आदर्श विवाह साहू समाज का देन है, यह एक अच्छी पहल है। आज प्रदेश सरकार छत्तीसगढ़ प्रदेश में आदर्श विवाह करवा रहे है।
इस अवसर पर तहसील साहू संघ के अध्यक्ष बेमेतरा छोटे लाल साहू, उपाध्यक्ष एवं सरपंच बैजलपुर ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर शत्रुहन साहू, रोहित साहू, झुमुकलाल साहू, दिपेश साहू, उप सरपंच बैजलपुर लीला राम साहू, धनंजय साहू, दिनबंधु साहू, बोधन राम साहू देवेन्द्र कुमार साहू, यादव राम साहू एवं ग्रामीणजन बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

Leave a Reply