• Mon. May 6th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

फिजूल खर्ची रोकने का बेहतर माध्यम है आदर्श विवाह – ताम्रध्वज 

Apr 23, 2022
Sahu samaj had initiated Adarsh Vivah - Tramradhwaj

बेमेतरा। गृह जेल एवं लोक निर्माण मंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा है कि विवाह समारोहों की फिजूलखर्ची को रोकने के लिए आदर्श विवाह एक बेहतर माध्यम है। वे गुरुवार को बेरला तहसील के ग्राम पाहंदा में आयोजित कर्मा जयंती महोत्सव एवं आदर्श विवाह कार्यक्रम को मुख्य अतिथि की आसंदी से संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर चार जोड़ों का आदर्श विवाह सम्पन्न कराया गया। श्री साहू ने नवदंपतियों को आशीर्वाद देकर उनके सुखी दांपत्य जीवन की कामना की।
तहसील साहू संघ बेरला एवं परिक्षेत्रीय साहू संघ सरदा के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष थानेश्वर साहू ने की। विशिष्ट अतिथि के रुप में विधायक बेमेतरा आशीष कुमार छाबड़ा सहित समाज के पदाधिकारी उपस्थित थे।
गृहमंत्री श्री साहू ने कहा कि आदर्श विवाह की शुरुआत साहू समाज के द्वारा ही की गई थी। वर्तमान समय में शादी ब्याह में आडंबर एवं दिखावा पर अंकुश लगना चाहिए। यदि समाज को तरक्की के रास्ते पर ले जाना है तो आने वाली पीढ़ी को बेहतर शिक्षा दें उन्हे अच्छे संस्कार प्रदान करें। आज की युवा पीढ़ी पाश्चात्य सभ्यता के प्रति ज्यादा आकर्षित हो रही है। वे अपने संस्कार खोते जा रहे हैं। गृहमंत्री ने समाज में व्याप्त कुरीतियों को दूर करने का आव्हान किया। उन्होंने कहा कि दशगात्र जैसे कार्यक्रमों में अपव्यय को भी रोका जाना चाहिए। समाजिक सम्मेलन के जरिए समाज को विकास के रास्ते पर ले जाया जा सकता है। गृहमंत्री ने यह भी कहा कि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है, हमें और विशेष सावधानी बरतने की जरुरत है कोविड गाईडलाइन का पालन करें।
अध्यक्षीय उद्बोधन में छ.ग. राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष थानेश्वर साहू ने कहा कि तहसील साहू संघ बेरला समाज की तरक्की के लिए मजबूती से काम कर रहा है। आदर्श विवाह के जरिए जो दाम्पत्य बंधन में बंधे हैं उनका जीवन खुशहाल रहा है और पारिवारिक जीवन में कोई व्यवधान नहीं आया है।
विधायक आशीष छाबड़ा ने भक्त माता कर्मा जयंती एवं आदर्श विवाह के आयोजन के लिए सभी को अपनी बधाई एवं शुभकामनाएं दी। विधायक ने आगे कहा कि साहू समाज काफी जागरुक एवं संगठित समाज है। समाज में शिक्षा के प्रति विशेष ध्यान देंगे तभी समाज आगे बढ़ेगा। अन्य समाज की भांति प्रदेश के विकास में इस समाज का भी योगदान मिल रहा है।
तहसील साहू संघ के अध्यक्ष सूर्यकांत साहू ने स्वागत भाषण दिया। इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य टी.आर.साहू, शाशिप्रभा गायकवाड़, नगर पंचायत बेरला उपाध्यक्ष भारत भूषण साहू, मंगत राम साहू बेमेतरा, भीखू राम साहू सरदा, मनहरण साहू, कैलाश साहू, सरपंच पाहंदा बंशी निषाद, रामेश्वर देवांगन सहित गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Leave a Reply