• Mon. May 6th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

पालतू कुत्ते का किया दशगात्र, पूरा मोहल्ला हुआ शामिल

Aug 12, 2022
Familty pays rich tribute to pet dog

कोरबा। नगर निगम के ढोढ़ीपारा वार्ड-15 निवासी चौहान परिवार ने अपने पालतू कुत्ते ‘विनी’ का दशगात्र किया। इस अवसर पर भोज का आयोजन किया गया जिसमें परिजनों के अलावा मोहल्ले के लोगों ने भी शिरकत की। विनी 17 साल से इस परिवार में था। परिवार में कोई बेटा नहीं था इसलिए बेटी मेघा विनी को ही अपना भाई मानती थी और उसीको राखी बांधती थी। इसके अलावा उसका एक चचेरा भाई था जिसे वह राखी बांधती थी। विनी के शोक मे इस वर्ष रक्षा बंधन का पर्व इस परिवार में नहीं मनाया गया।
1 अगस्त क विनी की मौत पर परिवार ने अंतिम संस्कार की सभी परंपराएं निभाईं। एक कमरे में विनी की फोटो को कुर्सी पर रखा गया। उसे माला पहनाई गई और फूल चढ़ा गए। दशगात्र में पहुंचे लोगों ने भी उसके चित्र पर फूल और रुपए चढ़ाए। उसकी मौत का मातम मनाया और आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की। मेघा ने बताया कि विनी की मौत से सबको बहुत दुख है। सब उसे प्यार से अलग-अलग नाम से बुलाते थे। मेघा के चचेरे भाई ने इस अवसर पर मुंडन भी कराया। शाम को भोज कार्यक्रम का आयोजन हुआ और पूरी बस्ती को बुलाया गया।
मेघा कहती हैं कि लंबे समय तक विनी को साथ रखने से उससे काफी जुड़ाव हो गया था। सभी त्यौहार में उसकी भागीदारी होती थी। मेघा ने नागरिकों से अपील की है कि अपने आस-पास रहने वाले सभी पशु-पक्षियों का विशेष ध्यान रखें। उन्हें हमारी बेहद जरूरत है। समय-समय पर पालतू पशु-पक्षियों के प्रति मानव के ऐसे व्यवहार के किस्से सामने आते रहते हैं और यह दर्शाते हैं कि मानव की दुनिया काफी बड़ी है। उसके सरोकार भी काफी मायने रखते हैं।

Leave a Reply