• Thu. May 2nd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

आर्टकॉम ने रोपे 50 हजार पौधे, पटरी पार को हरा-भरा करने का संकल्प

Aug 9, 2022
Artcom plants saplings in Jeora Sirsa and Supela

भिलाई। कला के क्षेत्र में वर्षों से सक्रिय संस्था आर्टकॉम की मुहिम रंग ला रही है। संस्था द्वारा हर आंगन एक पेड़ अभियान के तहत अब तक 50 हजार से अधिक पौधे लगाए जा चुके हैं। बीते रविवार को इसी अभियान के तहत कोहका जेवरा सिरसा एवं व्यंकटेश्वर टाकीज के पास पौधे रोपे गए। आर्टकॉम का उद्देश्य पटरी पार की भिलाई को भी टाउनशिप जैसा हरा-भरा बनाना है। संस्था द्वारा इसके साथ ही हर घर तिरंगा-घर-घर तिरंगा अभियान में भी अपना योगदान दिया जा रहा है।
आर्टकॉम के संस्थापक निशु पाण्डेय ने बताया कि उनकी टीम पहले नुक्कड़ नाटक के जरिए एक दशक से भी ज्यादा समय से जनजागरण करती रही है। फिर ख्याल आया कि जनजागरूकता अपनी जगह है, कुछ स्वयं भी करना चाहिए। चार साल पहले अपनी टीम के साथ उन्होंने हर आंगन एक पेड़ अभियान शुरू किया। यह अभियान का फोकस पटरी पार का क्षेत्र था। संस्था की जिद है कि यह इलाका भी भिलाई टाउनशिप की तरह हरा-भरा हो। पौधे वहीं लगाए जाते हैं जहां के स्थानीय निवासी उसकी देखभाल की जिम्मेदारी ले। संस्था के सदस्य समय-समय पर पौधों की देखभाल की तसदीक भी करते हैं। संस्था के सदस्य प्रत्येक रविवार को इस अभियान में 3 से 4 घंटे का वक्त देते हैं।


रविवार कोहका जेवरा सिरसा रोड के पास पारस जंघेल और मदन सेन की अगुवाई में पौधे रोपे गए। इसके साथ ही व्यंकटेश्वर टाकीज सुपेला के पास वरिष्ठ राजनीतिक एवं सामाजिक कार्यकर्ता शंकर लाल देवांगन की अगुवाई में वृक्षारोपण किया गया। इस अभियान में पार्षद महेश वर्मा, करमजीत सिंह, अमिताभ भट्टाचार्य, शारदा गुप्ता, हंसराज पटेल, कन्हैया सोनी, गोपाल साहू, भास्कर तिवारी, श्रीनिवास मिश्र, दीपक रंजन दास, राज तिवारी, निशू पाण्डेय एवं अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थेl

Leave a Reply