• Fri. Apr 26th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

कोरोनाकाल के बाद छत्तीसगढ़ में इस साल परीक्षाओं की छमासी

Dec 30, 2022
Exam fever to grip CG in first Half on 2023

रायपुर. 2023 की प्रथम छमाही परीक्षाओं में गुजरेगी. माध्यमिक शिक्षा मंडल, उच्च शिक्षा विभाग, छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग और छत्तीसगढ़ व्यवसायिक परीक्षा मंडल की ओर से आयोजित इन परीक्षाओं में 12 लाख से ज्यादा विद्यार्थी शामिल होंगे. परीक्षाएं पूरी तरह ऑफलाइन मोड में होंगी. कोरोना काल के बाद पहली बार इतनी बड़ी संख्या में बच्चे ऑफलाइन परीक्षा देंगे. माशिमं की दसवीं-बारहवीं की बोर्ड परीक्षा में 6.50 लाख से ज्यादा, उच्च शिक्षा विभाग से होने वाली कॉलेजों की परीक्षा में 4 लाख से ज्यादा, पीएससी की सिविल सेवा परीक्षा में 1.25 लाख और व्यापमं की कुछ परीक्षाओं में 1 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल होंगे.
जनवरी में दसवीं-बारहवीं बोर्ड के प्रैक्टिकल एग्जाम होंगे. बाहरी परीक्षक वायवा लेंगे. फरवरी में सीजीपीएससी से सिविल सेवा एग्जाम के साथ ही सिविल जज भर्ती परीक्षा भी होगी. इस बीच कॉलेजों में शुरू हुई एमए, एमकॉम, एमएससी, बीएड समेत अन्य की सेमेस्टर परीक्षाएं जनवरी-फरवरी तक चलती रहेंगी. इस बीच सभी विश्वविद्यालयों ने सेमेस्टर परीक्षाओं के लिए टाइम-टेबल जारी कर दिया है. ग्रेजुएशन की वार्षिक परीक्षाओं की समय-सारिणी अगले महीने जारी होगी. ये परीक्षाएं मार्च से शुरू होकर मई तक चलेंगी.
सरकारी स्कूलों में प्री-बोर्ड एग्जाम फरवरी में होंगे. 1 मार्च से फाइनल बोर्ड एग्जाम शुरू हो जाएंगे. माध्यमिक शिक्षा मंडल ने इसकी समय-सारणी जारी कर दी है. स्कूलों में लोकल परीक्षाएं मार्च के अंतिम हफ्ते से शुरू हो जाएंगे.
अप्रैल 2023 से इंजीनियरिंग, पॉलीटेक्निक, एग्रीकल्चर, बीएड-डीएलएड, एमसीए समेत अन्य के लिए व्यापमं से प्रवेश परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी. व्यापमं से होने वाली परीक्षाएं जून तक चलेंगी.
एक नजर में एग्जाम कैलेंडर
जनवरी : सीजी और सीबीएसई दसवीं-बारहवीं की प्रायोगिक परीक्षाएं. कॉलेजों के सेमेस्टर. जेईई मेंस.
फरवरी : स्कूलों में प्री-बोर्ड एग्जाम. राज्य सेवा प्रारंभिक व सिविल जज परीक्षा.
मार्च : सीजी बोर्ड और सीबीएसई की दसवीं-बारहवीं की मुख्य परीक्षाएं. रविवि की मुख्य परीक्षा. ओपन बोर्ड परीक्षा.
अप्रैल : पीईटी, पीएटी, प्री-बीएड समेत अन्य प्रवेश परीक्षाएं.
मई : व्यापमं की प्रवेश परीक्षाएं और विवि की वार्षिक परीक्षाएं. केंद्रीय विवि में प्रवेश के लिए सीयूईटी एग्जाम.
जून : जेईई एडवांस. राज्य संस्थानों के लिए विभिन्न प्रवेश परीक्षाएं भी होती रहेंगी.

Pic Credit NDTV.com

Leave a Reply