• Sun. May 5th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

घूंघू की आवाज से परेशान हैं यहां के लोग, जानें कहां है ये गांव

Dec 17, 2022
Mysterious sounds leave villagers sleepless

दिन रात किसी वाशिंग मशीन के चलने की आवाज आती हो तो जीना वैसे भी मुहाल हो जाता है. बात तब और बड़ी हो जाती है जब इस वाज का स्रोत समझ में नहीं आये. वैज्ञानिक भी इसका कारण नहीं जान पाए हैं. वैसे भी कहा जाता है कि 2023 में किसी समय एलियंस किसी बड़े रूप में पृथ्वी वासियों से सम्पर्क करने वाले हैं. तो क्या ये आवाजें किसी एलियन अदृश्य यान की हैं? लोग परेशान हैं.
यह घटना घट रही है इंग्लैंड के एक गांव में. यार्कशायर के पास एक गांव है होमफील्ड. यहां के घर एक दूसरे से काफी दूर दूर हैं. पर यहां के बाशिंदे रात को सो नहीं पाते हैं.दिक्कत ये है कि यहां के लोग अपने प्यारे घरों में रात को सुकून की नींद नहीं सो सकते. चोर-लुटेरे नहीं बल्कि एक अजीब सी आवाज उन्हें बेचैन कर रही है. यह आवाज किसी वाशिंग मशीन या डीजल इंजन की हमिंग से मिलती जुलती है. पर यह आवाज कहां से आ रही है, इसका पता पिछले कई सालों में वे नहीं लगा पाए हैं. उऩ्होंने एक वैज्ञानिक सलाहकार को भी यहां नियुक्त किया पर वह भी किसी नतीजे पर नहीं पहुंच सका.
लगातार इस तरह की आवाज सुनने की वजह से गांव के लोगों का मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित हो रहा है क्योंकि वे रात में सो भी नहीं पाते हैं. कुछ लोगों का तो ये भी कहना है कि उनके दिमाग की नसें फटने लगती हैं. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2019 में पहली बार लोगों को ये आवाज़ सुनाई दी और उन्होंने स्थानीय अथॉरिटी को इसके बारे में शिकायत की. जांच में 3 चीज़ों पर संदेह किया भी गया लेकिन अधिकारी सही वजह जान नहीं पाए. अकाउस्टिक एक्सपर्ट पीटर रोजर्स ने बीबीसी को बताया कि आवाज़ किसी फैक्ट्री की हो सकती है या फिर पानी के बहने की या फिर ट्रांसफार्मर या टेलीग्राफ पोल की भी. पर कोई भी जवाब लोगों को संतुष्ट नहीं कर पा रहा.

Leave a Reply