• Fri. Apr 26th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्वरूपानंद की कल्पतरू सेवा समिति ने नवरात्र पर कराया कन्याभोज

Mar 29, 2023
Kalpataru of SSSSMV Kanyabhoj

भिलाई। कल्पतरू सेवा समिति द्वारा नवरात्रि के पावन अवसर पर कन्या भोज का आयोजन किया गया। कन्याओं को देवी के रूप में पूजने की भारत की सनातन हिन्दू परंपरा है। माना जाता है नौ दिन उपवास के पश्चात् कन्याओं को भोजन कराना साक्षात् मॉं अम्बे को भोजन कराने के समान माना जाता हैं। कन्याओं का भोजन के पश्चात् मुखमण्डल पर संतुष्टि की आभा देखते ही बनती थी।
कल्पतरू सेवा समिति स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय के शिक्षकों द्वारा चलाई जाने वाली पंजीकृत सेवा समिति है। कल्पतरू सेवा समिति की चेयरमेन डॉ.मोनिषा शर्मा ने कन्याओं का पूजा कर उनसे आर्शीवाद लिया तथा कहा कि कन्याऐं मॉ भगवती स्वरूपा होती है अतः इस पावन अवसर पर इन्हे भोजन कराना अत्यंत पूण्य का काम है। समिति के अध्यक्ष डॉ. हंसा शुक्ला को समझाया कि देवी शास्त्र और शस्त्र की प्रतीक है इसलिए आप सभी ज्ञान अर्जन करें तथा आत्मरक्षा के गुण जरूर सीखें।
समिति की सचिव खुशबू पाठक ने कहा कि समिति द्वारा कन्या भोज का उद्धेश्य आठ दिनों के व्रत के बाद कन्याओं को भोजन कराना मॉं दुर्गा को भोग लगाने जैसा है। ऐसे प्रयासों से बच्चे भारत की संमृद्ध सनातन संस्कृति से रूबरू होते है।
इस अवसर पर कन्याओं को उपहार स्वरूप टिफिन, कम्पास, पेंसिल, कलरपेंसिल एवं उपयोगी स्टेशनरी सामान एवं नगद राशि प्रदान की गई जिसे प्राप्त करते ही कन्याओं के चेहरे की खुशी देखते ही बनती थी।
भोजन व्यवस्था के सुचारू रूप से संचालन में कल्पतरू सेवा समिति की प्रभारी स.प्रा.खुशबू पाठक, विभागाध्यक्ष प्रबंधन, डॉ.मीना मिश्रा विभागाध्यक्ष गणित, स.प्रा. सुनीता शर्मा विभागाध्यक्ष जुलॉजी, स.प्रा. कामनी वर्मा ने विशेष योगदान दिया। कन्या भोज के अवसर पर कल्पतरू सेवा समिति के सभी सदस्य उपस्थित थे।

Leave a Reply