• Thu. May 9th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

किडनी फेल, लिवर-पैन्क्रियाज में भी संक्रमण, युवा किसान पहुंचा आरोग्यम

Jun 25, 2023
This is what liquor can do to you

भिलाई। एक 35 वर्षीय युवक अपने शरीर को पूरी तरह गलाकर आरोग्यम पहुंचा था. वह शराब पीने का आदी रहा है. जब वह अस्पताल पहुंचा तो उसे तेज बुखार था. उसे चक्कर आ रहे थे, पेट में असहनीय दर्द था और सांस लेने में भी तकलीफ हो रही थी. पेट फूल कर तन गया था. मरीज के पूरे शरीर पर सूजन थी. किडनी ने अपना काम करना बंद कर दिया था. किडनी विशेषज्ञ डॉ आरके साहू ने बताया कि शराब ने धीरे-धीरे युवक के शरीर को पूरा खोखला कर दिया था. पेशे से किसान यह युवक अत्यंत गंभीर स्थिति में अस्पताल पहुंचा था. जांच करने पर उसके रक्त में यूरिया और क्रेइटिनिन की मात्रा बहुत ज्यादा पाई गई. साथ ही वह गंभीर संक्रमण का शिकार था जिसने लिवर, किडनी और पैन्क्रियाज, को अपने कब्जे में ले लिया था.
युवक की तत्काल इमरजेंसी डायलिसिस शुरू कर दी गई. साथ ही उसकी किडनी और लिवर को बचाने के प्रयास शुरू कर दिये गये. मरीज गंभीर निर्जलीकरण का शिकार था. इसका भी उपचार प्रारंभ कर दिया गया. सात दिन गहन चिकित्सा निगरानी में रहने के बाद युवक की हालत अब काफी अच्छी है. फिलहाल वह अल्कोहल विथड्रावल सिंड्रोम से जूझ रहा है. यह उन लोगों के साथ होता है जो नियमित रूप से शराब का सेवन करते रहे हैं और एकाएक उनकी शराब बंद कर दी जाती है. धीरे-धीरे यह भी चला जाएगा.
उन्होंने बताया कि युवक अब घर जाने की स्थिति में है तथा एक-दो दिन में उसे छुट्टी दे दी जाएगी. उसे शराब या किसी भी तरह के नशे से दूर रहने की सलाह दी गई है. साथ ही भोजन के लिए भी विशेष हिदायतें दी जा रही हैं.

Leave a Reply