• Sat. Apr 27th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

एनएसएस के विद्यार्थियों ने नुक्कड़ नाटक से की यातायात जागरूकता की शुरुआत

Jul 10, 2023
NSS of Confluence Traffic Safety Awareness

राजनांदगांव. कॉन्फ्लुएंस कॉलेज की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई, विस्तार गतिविधि एवं यातायात पुलिस विभाग के संयुक्त तत्वाधान में यातायात के नियमों को बताने शहर के महावीर चौक,जय स्तंभ चौक तक यातायात जागरूकता रैली करके किया गया नुक्कड़ नाटकl कार्यक्रम अधिकारी रासेयो प्रो.विजय मानिकपुरी ने कहा की यातायात के प्रति सड़क सुरक्षा, जीवन रक्षा को एक जन आंदोलन के रूप में शुभारंभ किया गया है.
जिसमें यातायात के नियमों के प्रचार तथा सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए विभिन्न आयोजन जैसे जागरूकता रैली, व्यापक प्रचार-प्रसार हेतु नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति किया जा रहा है. नुक्कड़ में हेलमेट लगाने ,सीट बेल्ट बांधने, शराब पीकर वाहन न चलाने, बिना ड्राइविंग लाइसेंस एवं बिना बीमा वाहन न चलाने जैसे नियमों के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए राजनंदगांव जिले के विभिन्न स्थानों में नुक्कड़ नाटक किया जा रहा है.
आज शहर के महावीर चौक और जयस्तंभ चौक में कॉन्फ्लुएंस कॉलेज के राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के स्वयंसेवकों विद्यार्थियों द्वारा नुक्कड़ नाटक किया गया प्राचार्य डॉ. रचना पांडे ने कहा कि शिक्षकों, विद्यार्थियों के साथ-साथ आम जनता को भी यातायात नियमों की जानकारी होना आवश्यक है, युवा देश के भविष्य होते हैं और आज युवा पीढ़ी को यातायात नियमों के प्रति जागरूक करना आवश्यक भी है, क्योंकि गलत दिशा में आने से दुर्घटना होती है और अक्सर यह देखा गया है कि नाबालिग भी टू व्हीलर और फोर व्हीलर चलाते नजर आ जाते हैं,जबकि इस उम्र में गाड़ी चलाने की अनुमति नहीं होती,इसीलिए यह अभियान चलाया जा रहा है.
डीएसपी यातायात दिलीप सिसोदिया ने कहा कि दुर्घटना में कमी लाने के लिए यातायात नियमों के प्रति लोगों को जागरूक करना आवश्यक है यह जन जागरूकता नुक्कड़ नाटक दुर्घटना में कमी लाने में और यातायात नियमों को बताने में सहायक सिद्ध होगी यातायात अभियान में नुक्कड़ नाटक पल्लवी मिश्रा, हनी वेगट, ढाकेश्वरी, अनामिका, सूरज कुमार कोमल साहू, खिलेश्वरी, अंकिता, मोनिसा, श्रद्धा वर्मा, चंद्रप्रभा, गामिनी कीर्ति, भारती, प्रीति, ओम भारती, प्रतिभा, नीलम, मनजीत तोमन लाल हिना, शाहरुख एवं अन्य बी.एड (तृतीय सेमेस्टर) के अनेक विद्यार्थियों द्वारा नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया गया, जिसमें मुख्य रुप से यातायात विभाग से एएसआई कुंज लाल साहू,कपिल श्रीवास्तव,रविशंकर झा,सुखदेव साहू आदि की उपस्थिति रही.

Leave a Reply