• Tue. May 7th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

सड़क हादसे में कट गया इंजीनियरिंग छात्र का गला, हाइटेक में मिला नया जीवन

Dec 28, 2023
Throat slit in road accident, treated at Hitek Hospital Bhilai

भिलाई। 21 दिसम्बर की रात को बीआईटी का एक छात्र सड़क हादसे का शिकार हो गया. इस हादसे में शीशे से उसका गला कट गया. इस वीभत्स दृश्य को देखने के बावजूद उसके साथी ने हिम्मत नहीं खोई और तत्काल उसे लेकर हाइटेक सुपरस्पेशालिटी अस्पताल पहुंचा. जहां देर रात सर्जरी कर उसके प्राणों की रक्षा की गई. हादसे में उसके जांघ की हड्डी भी टूट गई थी जिसका ऑपरेशन दूसरे दिन किया गया. एक सप्ताह बाद उसे छुट्टी दे दी गई.

ईएनटी सर्जन डॉ अपूर्व वर्मा ने बताया कि जब मरीज को लाया गया तो उसकी हालत देखने लायक नहीं थी. विद्यार्थी और उसका साथ बाइक पर थे. कातुलबोड़ अंडरब्रिज से निकलते ही उनका सामना एक नैनो कार से हुआ. इस भीषण टक्कर में वह कार के विण्डशील्ड पर जा गिरा. वीण्डशील्ड टूट गया और सिर अंदर चला गया. टूटे कांच से उसका गला कट गया. जब घाव को साफ किया गया तो उसमें से कांच के बीसियों किरमिच निकले. सौभाग्य की बात यह कि हादसे में युवक की श्वांस नली या कैरोटिड को कोई नुकसान नहीं पहुंचा था वरना स्थिति और भी गंभीर हो सकती थी.

डॉ अपूर्व ने बताया कि घाव को साफ करने में ही लगभग एक घंटे का वक्त लग गया. कटे हुए हिस्से को जोड़ने में भी काफी मशक्कत करनी पड़ी और कई टांके लगाने पड़े. सर्जरी लगभग ढाई घंटे तक चली. दूसरे दिन ऑर्थोपेडिक सर्जन डॉ राहुल ठाकुर ने सर्जरी कर युवक की जांघ की हड्डी को जोड़ दिया. पांच दिन बाद युवक को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई.

Leave a Reply