• Thu. May 9th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

टांके पर लगा दिया कच्चा प्लास्टर, किडनी तक जा पहुंचा संक्रमण

Mar 21, 2024
Drs at Hitek save a patient from amputation

भिलाई। 58 वर्षीय इस मरीज पर बहुत बुरी बीती. उसे दाहिने घुटने पर चोट लगी थी जहां टांके भी लगे थे. इसके ऊपर से कच्चा प्लास्टर कर दिया गया था. तीन दिन बाद जब उसकी हालत बिगड़ने लगी तो उसे हाईटेक हॉस्पिटल लाया गया. न केवल उसके पैरों में सूजन थी बल्कि उसे बुखार था और मिलती आ रही थी. जांच करने पर पता चला कि घुटने का घाव संक्रमित हो गया है.
हाइटेक के लैप्रोस्कोपिक सर्जन डॉ एनके शर्मा ने बताया कि 58 वर्षीय इस मरीज का जब प्लास्टर को खोला गया तो स्थिति गंभीर थी. टांके के पास संक्रमण था और जांघ तक का हिस्सा काला पड़ गया था. अगर और अधिक देर हो जाती तो मरीज का पैर काटने की नौबत आ सकती थी. संक्रमण मरीज की किडनी तक जा पहुंचा था जो लगभग निष्क्रिय हो चुका था. ओटी में पहले उसके घाव को साफ किया गया और फिर संक्रमण के खिलाफ लड़ाई शुरू कर दी गई.
डॉ शर्मा ने बताया कि संक्रमण के खिलाफ लड़ाई कामयाब रही और मरीज की हालत में तेजी से सुधार हुआ. वे न केवल मरीज के पैर को बचाने में कामयाब रहे बल्कि संक्रमण दूर होते ही किडनी ने भी काम करना शुरू कर दिया. डायलिसिस कराने की भी नौबत नहीं आई. मरीज के इलाज में निश्चेतना विशेषज्ञ डॉ देवांगन एवं मेडिसिन विशेषज्ञ डॉ साहू की महत्वपूर्ण भूमिका रही.

Leave a Reply