• Tue. Apr 30th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

हाईटेक में पुरुष के स्तन कैंसर की सर्जरी, स्वस्थ होकर लौटा घर

Apr 17, 2024
Male breast cancer surgery in Hitek Hospital

भिलाई। पुरुषों को भी स्तन कैंसर हो सकता है. स्तन कैंसर के मामलों में इनका प्रतिशत आधा से एक प्रतिशत तक होता है. हालांकि पुरुषों में स्तन कैंसर के मामले विरल होते हैं तथापि इनका इलाज लगभग उसी तरीके से किया जाता है. हाईटेक सुपरस्पेशालिटी हॉस्पिटल में एक 61 वर्षीय पुरुष की ब्रेस्ट कैंसर की सर्जरी की गई. उनकी छाती के दोनों तरफ के स्तनों में कैंसर पाया गया था.
हाइटेक के सर्जरी विभाग के प्रमुख डॉ नवील शर्मा ने बताया कि पुरुष स्तन कैंसर एक दुर्लभ कैंसर है. यह पुरुषों के स्तन ऊतकों में कोशिकाओं की वृद्धि के रूप में शुरू होता है. स्त्री और पुरुष दोनों ही कुछ स्तन ऊतक के साथ पैदा होते हैं. यह अधिकतर वृद्ध पुरुषों में होता है, हालांकि कम उम्र के लोगों में भी इसे देखा गया है. पुरुष स्तन कैंसर के उपचार में स्तन के ऊतकों को हटाने के लिए सर्जरी की जाती है. अन्य उपचार, जैसे कि कीमोथेरेपी और रेडिएशन थेरेपी की भी सिफारिश की जा सकती है.
पुरुष स्तन कैंसर के लक्षणों की बात करें तो छाती पर दर्द रहित गांठ होना या त्वचा का मोटा हो जाना, छाती को ढकने वाली त्वचा में परिवर्तन, जैसे गड्ढे पड़ना, सिकुड़न, पपड़ी पड़ना या त्वचा के रंग में परिवर्तन होना आदि शामिल हैं. निपल में परिवर्तन, जैसे त्वचा के रंग में परिवर्तन या स्केलिंग, या निपल अंदर की ओर मुड़ना शुरू कर देते हैं. निपल से स्राव भी हो सकता है.
डॉ नवील शर्मा ने बताया कि ओडीशा से आए इस मरीज के दोनों स्तनों में गांठें थीं और त्वचा की रंगत में परिवर्तन शुरू हो चुका था. आवश्यक जांच आदि करने के बाद एक-एक कर दोनों स्तनों की सर्जरी कर दी गई. घाव भरने के बाद मरीज को आवश्यक निर्देशों के साथ अस्पताल से छुट्टी दे दी गई.

Leave a Reply