• Sat. Apr 27th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

सिविल सेवा परीक्षा में एक और मौका

May 25, 2015

upsc failures get another chance नई दिल्ली। इस वर्ष की सिविल सेवा प्री परीक्षा के लिए आॅनलाइन आवेदन शुरू हो गया है। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने एग्जाम के लिए जारी नोटिफिकेशन में कहा है कि इस बार कैंडिडेट सिविल सेवा या भारतीय वन सेवा (आईएफओएस) में से कोई या दोनों विकल्प चुन सकते हैं। आयोग के द्वारा जारी एक नोटिफिकेशन में यह कहा गया है कि वर्ष 2011 की सिविल सेवा परीक्षा में शामिल होने वाले कैंडीडेट्स को इस साल एक अतिरिक्त मौका दिया जायेगा चाहें वे अपने अधिकतम प्रयास खत्म होने के कारण इस साल अयोग्य हो चुके हों। Read more
आॅल इंडिया लेवल पर होने वाली सिविल सेवा परीक्षा का आयोजन यूपीएससी द्वारा तीन चरणों में किया जाता है। इन तीन चरणों में प्रारम्भिक परीक्षा (प्री), मुख्य परीक्षा (मेन्स) और साक्षात्कार (इंटरव्यू) शामिल हैं।
इस परीक्षा के माध्यम से भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और अन्य केंद्रीय सेवाओं (अलाइड सविर्सेज) के लिए अधिकारियों का चयन किया जाता है।
इस वर्ष प्रारंभिक परीक्षा 23 अगस्त को देशभर में 71 केंद्रों के 3,000 स्थानों पर आयोजित की जायेगी। कैंडीडेट्स केवल आॅनलाइन माध्यम से ही आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा के लिए आवेदन 23 मई से 19 जून के मध्य किया जा सकता है। कैंडीडेट्स को आयोग की वेबसाइट www.upsconline.nic.in पर आॅनलाइन मोड से ही आवेदन करने की अनुमति है। आवेदन के लिए कोई अन्य माध्यम उपलब्ध नहीं होगा।
कैंडिडेट्स को परीक्षा से 3 हफ्ते पहले ई-ऐडमिट कार्ड जारी किया जायेगा। यह यूपीएससी की वेबसाइट पर भी उपलब्ध होगा। आयोग के अनुसार किसी भी उम्मीदवार को डाक के माध्यम से ऐडमिट कार्ड नहीं भेजा जायेगा।
इस साल प्रारंभिक परीक्षा के लिए आवेदकों की संख्या लगभग 13 लाख तक जाने का अनुमान है। 2014 में, प्रारंभिक परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की संख्या 9.45 लाख से अधिक थी। अधिसूचना के मुताबिक सिविल सेवा में इस वर्ष वैकेंसीज की संख्या लगभग 1129 होने की उम्मीद है।

Leave a Reply