• Thu. May 2nd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

प्रथम विश्व योग दिवस पर भिलाई ने दी भागीदारी

Jun 21, 2015

prem prakash pandeyभिलाई। प्रथम अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आज ट्विन सिटी भिलाई-दुर्ग ने भी अपनी भागीदारी दी। जयंती स्टेडियम भिलाई में आयोजित मुख्य कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ शासन के राजस्व, उच्च एवं तकनीकी शिक्षा, आपदा प्रबंधन एवं पुनर्वास मंत्री प्रेम प्रकाश पाण्डेय ने भागीदारी की। उन्होंने कहा कि अब तक हम कई प्रकार के अंतरराष्ट्रीय दिवस मनाया करते थे किन्तु इनमें से किसी की भी उत्पत्ति भारत में नहीं हुई थी। यह पहली बार है जब भारत ने विश्व को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की सौगात दी है। उन्होंने कहा कि इस पहल के साथ भारत एक बार फिर विश्वगुरू बनने के पथ पर अग्रसर हो गया है। आज पूरा विश्व एक साथ योगाभ्यास कर रहा है। Read More
श्री पाण्डेय ने कहा कि योग से न केवल मन और तन स्वस्थ होता है बल्कि स्वस्थ व्यक्ति से समाज स्वस्थ होता है और स्वस्थ समाज से ही स्वस्थ राष्ट्र एवं स्वस्थ सृष्टि का निर्माण होता है। भारत ने ही दुनिया को योग से परिचित कराया। हम सबको प्रतिदिन कुछ समय निकालकर योगाभ्यास अवश्य करना चाहिए।
prem prakash pandey, vijay baghel, sanwlaram dahre, maya belchandanगौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की नींव प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 27 सितम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में रखी थी। अपने भाषण में उन्होंने कहा, ह्ययोग भारत की प्राचीन परंपरा का एक अमूल्य उपहार है यह दिमाग और शरीर की एकता का प्रतीक हैं; मनुष्य और प्रकृति के बीच सामंजस्य है; विचार, संयम और पूर्ति प्रदान करने वाला है तथा स्वास्थ्य और भलाई के लिए एक समग्र दृष्टिकोण को भी प्रदान करने वाला है। यह व्यायाम के बारे में नहीं है, लेकिन अपने भीतर एकता की भावना, दुनिया और प्रकृति की खोज के विषय में है। हमारी बदलती जीवन शैली में यह चेतना बनाकर, हमें जलवायु परिवर्तन से निपटने में मदद कर सकता हैं। तो आयें एक अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को गोद लेने की दिशा में काम करते हैं।
कार्यक्रम का संचालन डॉ अनिता सावंत ने किया। अंत में धन्यवाद ज्ञापन जिला शिक्षा अधिकारी ए एन बंजारा ने की। सुबह योग करने पहुंचे जनप्रतिनिधियों में विधायक सांवला राम डाहरे, पूर्व संसदीय सचिव विजय बघेल, जिला पंचायत अध्यक्ष माया बेलचंदन, एसडीएम एके बाजपेयी, योगेन्द्र पाण्डेय, विनोद उपाध्याय, अमर जीत सिंह चहल, दिनेश यादव, अनुप तिवारी, सहित सभी जनप्रतिनिधि, जिला एवं पुलिस प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी एवं छात्र-छात्राएं मौजूद थीं।
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर भिलाई चेम्बर आॅफ कॉमर्स ने भी अपनी भागीदारी दी। वरिष्ठ नागरिक तथा भिलाई की पहली पीढ़ी के व्यवसायी भीमसेन सेतपाल, दयाराम बत्रा, आदि की उपस्थिति में योगाभ्यास किया गया। पतंजलि योग समिति के तत्वावधान में सुन्दरनगर में भी शिविर का आयोजन किया गया जिसमें प्रनाम के अध्यक्ष पवन केसवानी ने अपने साथियों के साथ शिरकत की। बीएसएफ, आईटीबीपी, पुलिस ग्राउण्ड, सीआईएसएफ कैम्पों में भी योगाभ्यास किया गया।
इस अवसर पर शहर के लगभग सभी पार्कों में योगाभ्यास किया गया। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए ताड़ासन, वृक्षासन, भ्रामरी प्राणायाम, भुजंगासन, उष्ट्रासन आदि को शामिल किया गया था।या गया था।

Leave a Reply