• Sat. Apr 27th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

माडल कालेज की 50 सीटों पर प्रवेश प्रारंभ

Aug 5, 2015

science college durgदुर्ग। छत्तीसगढ़ शासन के उच्च शिक्षा विभाग द्वारा इस सत्र से प्रदेश में पांच माडल कालेज प्रारंभ किए जा रहे हैं । जिसमें दुर्ग का भी चयन किया गया है। दुर्ग का मॉडल कालेज इस सत्र में साइंस कालेज परिसर में प्रारंभ हो रहा हैं। साइंस कालेज की लाइब्रेरी के पास स्थित नये हॉल में कक्षाएं लगेंगी। साइंस कालेज के प्राचार्य डॉ. सुशीलचन्द्र तिवारी ने बताया कि इस सत्र में बी. एस सी. भाग एक कम्प्यूटर साइंस की कक्षांए प्रारंभ की जा रही है। विद्यार्थी भौतिकी, गणित तथा कम्प्यूटर साइंस लेकर पढ़ाई कर सकेंगे। इसके लिए 50 सीटें निर्धारित की गई है, जिसमें आधी सीटें ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों के लिए निर्धारित की गई है। प्रवेश हेतु आवेदन पत्र 04 अगस्त से महाविद्यालय में मिलेंगे। जिन्हें 10 अगस्त तक जमा किया जा सकेगा। Read More
14 अगस्त 2015 तक प्रवेश दिया जावेगा तथा कक्षांए 17 अगस्त से प्रारंभ हो जाएगी। डॉ. तिवारी ने बताया कि इस महाविद्यालय में प्रवेश गुणानुक्रम तथा आरक्षण नियमों के अनुसार होगा तथा शिक्षण शुल्क छत्तीसगढ़ शासन द्वारा निर्धारित सामान्य शुल्क लिया जावेगा। इस सत्र में आवासी सुविधा उपलब्ध नहीं होगी। माडल कालेज एक पृथक महाविद्यालय होगा जिसकी परीक्षांए दुर्ग विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित की जावेगी। इस महाविद्यालय के विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ ही प्लेसमेंट की तैयारी कराई जावेगी, जिससे डिग्री प्राप्त करने के साथ ही उन्हें रोजगार भी मिल जावे। इसके लिए विशेष कार्य योजना बनाई गई है। इस सत्र में केवल एक ही संकाय प्रारंभ किया जा रहा है।
प्रवेश हेतु आवेदन पत्र के साथ दसवीं तथा बारहवीं की अंकसूची, स्कूल का स्थानांतरण प्रमाणपत्र संलग्न कर निर्धारित सीटों में प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं। दुर्ग के अलावा रायपुर, राजनांदगांव, जगदलपुर तथा कांकेर में भी मॉडल कालेज इसी सत्र से प्रारंभ हो रहे हैं। राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा मिशन (रूसा) के तहत प्रारंभ हो रहे इन महाविद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता के साथ ही विद्यार्थियों के व्यक्तित्व विकास और कैरियर काउसिंलिंग पर भी फोकस रहेगा। दुर्ग में महाविद्यालय प्रारंभ होेने से विद्यार्थियों को प्रवेश के नए अवसर के साथ ही एक नये महाविद्यालय की सौगात भी उच्च शिक्षा मंत्री प्रेमप्रकाश पांडे द्वारा दी गई है, जिससे विद्यार्थियों में हर्ष व्याप्त है।
धनोरा में बनेगा कालेज
विद्यार्थियों को विषय विशेषज्ञों के विशिष्ट व्याख्यान के साथ ई-लाइब्रेरी तथा ई-लेक्चर का भी लाभ प्राप्त होगा। उच्च शिक्षा विभाग ने मॉडल कालेज की जवाबदारी साईंस कालेज को दी है। प्राचार्य डॉ. तिवारी ने बताया कि माडल कालेज के भवन के लिए भूमि का चयन धनोरा ग्राम में किया गया है। जहां लगभग 14 एकड़ भूमि उपलब्ध कराई गई है। यहां महाविद्यालय भवन, हॉस्टल तथा स्टाफ क्वार्टर का निर्माण शीघ्र प्रारंभ होगा।

Leave a Reply