• Sat. Apr 27th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्वरूपानंद कालेज में फनफेयर व क्राफ्ट प्रदर्शनी

Nov 8, 2015

swaroopanand collegeभिलाई। दीपावली के आते ही आंखों के सामने दीपों की जगमगाहट व्यंजन की खुशबू के साथ घर साज-सज्जा से भरपूर दिखाई देता है। वास्तव में दीपावली रंग सृजन एवं परंपराओं का त्यौहार है इसकी झलक स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय हुडको में वाणिज्य विभाग द्वारा फनफेयर एवं एक्जीबिशन कम सेल में दिखी। वाणिज्य विभाग द्वारा आयोजित फनफेयर एक्जीबिशन कम सेल में महाविद्यालय प्रांगण व्यंजनों की खूशबू से महक उठा जिसमें दीपावली में बनाये जाने वाले परंपरागत व्यंजन के अतिरिक्त नये टुडे-मेमोस, दही गुपचुप, ढोकला, अत्पे, इडीअत्पम, पास्ता, सोयाचिली, दहीबडेÞ, गुपचुप, भेल, आदि शामिल किया गया। जिसमें हमें भारतीय एवं वेस्टर्न व्यंजन का जायकेदार सामंजस्य दिखाई दिया। Read More
दीपावली के अवसर को देखते हुये खुबसूरत सजावटी दिये जिसमें विद्यार्थियों ने अपनी कल्पना से चार-चांद लगा दिये थे। सजावटी रंगोली, फ्लोटिंग दिया, मोमबत्ती, शुभलाभ, लकड़ी का सामान, भगवान के वस्त्ऱ, मोम का बना फ्लोटिंग दिया एवं फ्लोटिंग रंगोली आदि ने आकर्षित किया।
फन फेयर में छात्रों व शिक्षकों के लिये विभिन्न खेलों का आयोजन किया गया। प्राचार्य डॉ. श्रीमती हंसा शुक्ला ने वाणिज्य विभाग की सराहना की एवं कहा व्यंजनों की भीनी-भीनी खुशबू पूरे महाविद्यालय प्रांगण में फैली हुई है। जो विद्यार्थियों में कुछ नया बनाकर खिलाने की भावना को प्रदर्शित कर रहा है। इस प्रकार के आयोजन से छात्रों को स्वरोजगार की प्रेरणा तो मिलती है साथ ही विद्यार्थी अपनी परंपराओं से भी जुड़े़ रहते है। विद्यार्थियों ने 23 स्टॉल लगाये जिसमें सर्वश्रेष्ठ स्टॉल में प्रथम अपराजिता, यासिन खान, रोहित मनवानी, चेतना गौर, पूजा राव द्वारा लगाये गये स्टॉल को प्राप्त हुआ वहीं सफल उद्यमी में प्रथम स्थान भविष्या तलरेजा, अदिती, आकांक्षा सिंह, ने प्राप्त किया। विद्यार्थियों ने सिर्फ व्यंजनों की प्रदर्शनी ही नहीं रखी बल्कि रैसिपी भी सिखाई। विद्यार्थियों के व्यंजन स्वादिष्ट होने के साथ -साथ कलात्मक तरीके से सजाकर परोसे गये। उसे देख कर लगता है विद्यार्थी सिर्फ मोबाईल व लेपटाप से खेलने वाले नहीं है। अपितु रसोई कला में पारंगत है। जज के रूप में श्रीमती नीती बल्लेवार, संचालिका आंध्र खादी भंडार, ऋचा जैन जे.सी.आई. अध्यक्ष दुर्ग भिलाई थी। फनफेयर में विद्यार्थी व शिक्षकों ने जमकर व्यंजनों का लुत्फ उठाया व दीपावली की खरीददारी की व अपने हाथों में मेहंदी लगायी।
कार्यक्रम को सफल बनाने में श्रीमती नीलम गांधी विभागाध्यक्ष वाणिज्य, श्रीमती अजीता सजित स.प्रा. वाणिज्य एवं डॉ.(श्रीमती) सुनीता वर्मा विभागाध्यक्ष हिन्दी, डॉ.(श्रीमती) पूनम निकुम्भ विभागाध्यक्ष शिक्षा ने विशेष योगदान दिया। कार्यक्रम में विद्यार्थियों व प्राध्यापकों ने सक्रिय उपस्थिति दर्ज की।

Leave a Reply