• Sat. Apr 27th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

साईंस कॉलेज में कौशल प्रशिक्षण केन्द्र प्रारंभ

Jul 15, 2016

vyt-autonomous-pg-collegeदुर्ग। शासकीय विश्वनाथ यादव तामस्कर स्नातकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय (साइंस कालेज) में मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत राज्य स्तरीय स्किल सप्ताह के अवसर पर कौशल प्रशिक्षण केन्द्र (वीटीपी सेंटर) का शुभारंभ महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. सुशील चन्द्र तिवारी ने किया। इस अवसर पर प्रशिक्षण हेतु श्रीमती संगीता सिंघई की कंपनी तथा महाविद्यालय के बीच एमओयू भी हस्ताक्षरित किया गया।  कार्यक्रम की संयोजक डॉ. अंजली अवधिया ने बताया कि इस प्रशिक्षण केन्द्र में विभिन्न पाठ्यक्रमों के अंतर्गत विशेषज्ञ प्रशिक्षण देगे जिसमें ऑन जॉब ट्रेनिंग तथा प्लेसमेट के बेहतर अवसर प्राप्त होगे।
प्राचार्य डॉ. तिवारी ने कहा कि डिग्री के साथ-साथ कौशल उन्नयन की महती आवश्यकता को देखते हुए छत्तीसगढ़ शासन द्वारा विभिन्न कौशल विकास योजनाएं संचालित की जा रही है। इन प्रशिक्षण कार्यक्रमों के तहत विद्यार्थियों को विषय विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में विभिन्न क्षेत्रों का विधिवत प्रशिक्षण दिया जावेगा। इन प्रशिक्षण सत्रों में उपस्थिति की सुनिश्चितता के लिए बायोमेट्रिक अटेडेंस डिवाइस का भी शुभारंभ किया गया।
इस अवसर पर संगीता सिंघई ने बताया कि जूनियर मार्केटिंग एसोसिएट कोर्स के लिए प्रशिक्षण प्रारंभ किया जा रहा है। उन्होंने इस पाठ्यक्रम की उपयोगिता बतलाते हुए कहा कि आज तकनीकी उत्पादों से लेकर घरेलू उपकरणों तक की मार्केटिंग का व्यापक प्रसार हुआ है। इस क्षेत्र में रोजगार की अपार संभावनाएं है।
कार्यक्रम में उपस्थित फ्रेंच कंपनी फोर्टिनेट के मार्केटिंग हेड अमित जैन ने बताया कि आई.आई.एम. के ग्रेजुएट को 80 लाख का पैकेज मिलता है, जबकि साधारण मार्केटिंग एसोसिएट को मात्र 8 हजार मासिक। यह अंतर स्किल डेवलेपमेंट द्वारा दूर किया जा सकता है। उन्होनें कहा कि एक औसत विद्यार्थी भी कौशल विकास के जरिए उंचे स्थान पर पहुंच सकता है। महाविद्यालय के प्राध्यापक डॉ. सपना शर्मा सारस्वत तथा डॉ. प्रज्ञा कुलकर्णी ने भी विद्यार्थियों को अपने प्रेरक उद्बोधन से लाभान्वित किया।
प्रशिक्षण केन्द्र के शुभांरभ अवसर पर जिला स्तरीय अन्र्तमहाविद्यालयीन मार्केटिंग स्किल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें 50 विद्यार्थियों ने भाग लिया। इसके अंतर्गत उन्हें एक प्रोडक्ट दिया गया जिसकी मार्केटिंग की प्रस्तुति देना था। निर्णायकों के द्वारा दिए गए निर्णय के अनुसार कु. आस्था वैष्णव व नितिन सारथी (साइंस कालेज, दुर्ग) को प्रथम पुरस्कार मिला। द्वितीय पुरस्कार धनश्याम सिंह आर्य कन्या महाविद्यालय की राजविंदर कौर तथा रूखसार बेग को मिला। तृतीय स्थान पर धनराज सिंहा एवं गौतम पटेल रहे।
समन्वयक डॉ. अंजली अवधिया ने सभी प्रतिभागियों एवं प्रशिक्षण हेतु पंजीकृत विद्यार्थियों को केन्द्र की भावी योजनाएं बतलाई तथा लगन व मेहनत से प्रशिक्षण सत्र में भाग लेने की अपील की।

Leave a Reply