• Sat. Apr 27th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

अपनी फोटो और नंबर संभाल कर रखें : मोनिका

Sep 20, 2016

navi-monica-pandeyसंतोष रूंगटा कैम्पस में वुमन्स सेफ्टी एण्ड अवेयरनेस पर प्रोग्राम संपन्न
भिलाई। कोहका-कुरूद रोड स्थित संतोष रूंगटा एजुकेशनल कैम्पस के ऑडीटोरियम में छत्तीसगढ़ पुलिस की वुमन सेल रक्षा द्वारा महिलाओं की सुरक्षा तथा जागरूकता संबंधी कार्यक्रम आयोजित किया। कार्यक्रम को छ.ग. पुलिस की भिलाई की वुमन सेल की इंचार्ज नवी मोनिका पाण्डे ने संबोधित किया जबकि समस्त रक्षा टीम मेम्बर्स की कार्यक्रम में उपस्थिति रही। raksha-teamरक्षा सेल भिलाई प्रभारी नवी मोनिका पाण्डे ने अपने संबोधन में बताया कि छ.ग. पुलिस द्वारा महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों की रोक-थाम के लिये रक्षा नाम से एक टीम का गठन किया गया है। यह रक्षा टीम महिलाओं के खिलाफ मॉर्निंग वॉक, बसों या ट्रेनों में यात्रा के दौरान या इवनिंग वॉक या बाजारों में खरीददारी के दौरान होनेवाले अपराधों की रोक-थाम हेतु सक्रियता से कार्य कर रही है। पुलिस के महिला पेट्रोलिंग दस्ते भीड़-भाड़ वाले स्थानों जैसे गार्डन, मॉल, पिक्चर हॉल, स्कूल, कॉलेज आदि क्षेत्र के आस-पास लगातार पेट्रोलिंग करते रहते हैं। उन्होंने गल्र्स स्टूडेंट्स से किसी भी प्रकार की अवांछित घटना होने पर वुमन्स हेल्पलाइन नं. १०९१, रक्षा टीम के नंबर ७२४७००१०९१ या पुलिस कंट्रोल रूम १०० पर तुरन्त डायल कर सूचना देने की बात कही।
श्रीमती नवी मोनिका पाण्डे ने लड़कियों और महिलाओं के लिए सुरक्षा संबंधी कुछ सुझाव भी दिये जिसमें जुर्म का शिकार होने से बचने के लिये सदैव सावधान तथा जागरूक रहने, मोबाइल फोन और सोशल मीडिया के उपयोग के समय अपनी व्यक्तिगत जानकारी या फोटोग्राफ्स शेयर करते समय विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी ताकि भविष्य में यह आपके लिये उलझनें न खड़ी कर दें। इसके अलावा किसी से फोन पर बात करते समय इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि आपकी बात रिकॉर्ड भी की जा सकती है और उसके बाद इसका इस्तेमाल आपके खिलाफ हो सकता है। अत: अपने व्यवहार तथा आचरण में शालीनता बनाये रखना अत्यंत महत्वपूर्ण है। उन्होंने बताया कि यदि कोई महिला किसी पुरूष के खिलाफ दुर्भावनावश गलत शिकायत दर्ज कराती है तो उस महिला हेतु भी कड़े दण्ड के कानून में प्रावधान हैं।
इस अवसर पर उपस्थित स्टूडेंट्स ने भी विभिन्न प्रश्न पूछकर अपनी जिज्ञासायें शांत की। रक्षा टीम द्वारा लड़कियों और महिलाओं के लिए सुरक्षा के कुछ सुझाव लिखे पैम्पलेट भी उपस्थितजनों में वितरित किये गये।
कार्यक्रम के दौरान संतोष रूंगटा समूह के डायरेक्टर एफएण्डए सोनल रूंगटा सहित समूह द्वारा संचालित कॉलेजों के इंजीनियरिंग, फार्मेसी, मैनेजमेंट तथा साइंस के गल्र्स स्टूडेंट्स तथा महिला फैकल्टीज उपस्थित थे।

Leave a Reply