• Sun. Apr 28th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

शालेय शिक्षकों के लिए ‘कमाल’ कार्यशाला

Sep 20, 2016

swroopanand-kamalभिलाई। स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय में एससीईआरटी एवं डाइट के सहयोग से शा. विद्यालय के प्रधान पाठक एवं शिक्षक तथा महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं के लिए दो दिवसीय प्राथमिक शिक्षकों का उन्मुखीकरण कार्यशाला महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. (श्रीमती) हंसा शुक्ला की अध्यक्षता में संपन्न हुआ। एससीईआरटी द्वारा चयनित प्रथम सदस्य लोकेश सिन्हा एवं डाइट दुर्ग के पिताम्बर साहू ने विभिन्न क्रियाओं से बताया कि कमाल विधि द्वारा किस प्रकार प्राथमिक स्तर के बच्चों को भाषा, गणित एवं अन्य विषय सिखाया जाए जिससे बच्चे सुगमता पूर्वक रूचिकर ढंग से सिख सकें।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही महाविद्यालय की प्राचार्य ने अपने उद्बोधन में कहा की कमाल विधि के माध्यम से प्राथमिक स्तर के बच्चों को भाषा, गणित आदि रूचकर पूर्ण ढंग से सिखाया तो जा ही सकता है साथ ही साथ यह विधि शाला त्यागी बच्चों को शाला से पुन: जोडऩे का कार्य कर, उनके भविष्य के लिए सही मार्गदर्शन कर सकता है। कार्यक्रम में शिक्षा विभाग की विभागाध्यक्ष ने कहा कि प्राथमिक स्तर के बच्चों को भाषा, गणित सिखाना बहुत ही कठीन कार्य है। जिसमें कमाल विधि का उपयोग कर हम सभी शिक्षक प्राथमिक स्तर के बच्चों को अधिक रोचकतापूर्वक विषयों को सिखा सकते है।
कार्यक्रम के दूसरे दिन महाविद्यालय के प्राध्यापिका डॉ.व्ही सुजाता, कु.दुर्गावती मिश्रा, डॉ. स्वाती पाण्डेय, श्रीमती जया तिवारी, श्रीमती पूनम शुक्ला, श्रीमती शैलजा पवार ने विभिन्न क्रियाओं से सभी को अवगत कराया।
कार्यक्रम में मंच संचालन डॉ. रचना पाण्डेय एवं धन्यवाद ज्ञापन कार्यक्रम प्रभारी मनोज कुमार मौर्य ने किया, जिसमे जिसमें शिक्षा विभाग के समस्त प्राध्यापक एवं छात्र-छात्राऐं उपस्थित हुये।

Leave a Reply