• Fri. May 3rd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

साय ने सफाई कर दिया स्वच्छा का संदेश

Oct 2, 2016

 2019 के गांधी जयंती तक स्वच्छ होगा देश
swacchataभिलाई। एक राष्ट्रीय कार्यक्रम के तहत केन्द्रीय इस्पात राज्यमंत्री विष्णु देव साय ने आज भिलाई इस्पात विकास विद्यालय में सफाई की और पौधे भी रोपे। उनके नेतृत्व में सेक्टर-6 ए मार्केट में भी सफाई अभियान चलाया गया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि 2 अक्टूबर 2019 तक पूरे देश को खुले में शौच मुक्त कर लेना महात्मा गांधी को सच्ची श्रद्धांजलि होगी। यही प्रधानमंत्री की मंशा है। श्री साय ने कहा कि प्रधानमंत्री ने 2 अक्टूबर 2014 को पूरे देश को खुले में शौच मुक्त करने का आह्वान किया था।
श्री साय ने इस बात पर खुशी जाहिर की कि पूरे देश ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान को आत्मसात किया और स्वच्छता को लेकर आज पूरे देश में एक अभियान चल रहा है। बीते दो वर्षों में लोग स्वच्छता को लेकर जागरूक हो गए हैं। अब वे गंदगी फैलाने में हिचकिचाने लगे हैं। लोगों ने इस बात को भी समझ लिया है कि कुछ सफाई कर्मियों की मेहनत से ही देश स्वच्छ नहीं होगा बल्कि इसमें देश के प्रत्येक नागरिक को अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी होगी।
उन्होंने चुटकी ली कि एक समय था जब हम पान खाकर कहीं भी थूक दिया करते थे, चाकलेट खाकर रैपर कहीं भी फेंक देते थे पर अब हम रैपर को फेंकने के लिए डस्टबिन तलाशते हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें छह सात देशों में जाने का मौका मिला। उन्होंने देखा कि हर जगह लोग सफाई का विशेष ख्याल रखते हैं। अब भारत भी इस दिशा में आगे बढ़ रहा है।
उन्होंने लोगों का आह्वान किया कि प्रत्येक व्यक्ति साल में 100 घंटे और प्रत्येक सप्ताह में 2 घंटे स्वच्छता के लिए अलग रखे। उन्होंने कहा कि आपके मंत्री प्रेम प्रकाश पाण्डेय भी प्रत्येक रविवार को स्वच्छता के लिए श्रमदान करते हैं। उनका अनुसरण करें।
उन्होंने कहा कि आज देश में निजी शौचालय बनवाने का एक अभियान चल पड़ा है। लोग अपने अपने घरों में शौचालय बनवा रहे हैं। इससे सिर पर मैला ढोने की कुप्रथा खत्म हो जाएगी।
उन्होंने भिलाई इस्पात संयंत्र के सीईओ से कहा कि वे स्वच्छता के लिए अपने सेक्टर एरिया का मूल्यांकन करें। सेल की तरफ से उन्हें स्वच्छता अवार्ड दिया जाएगा।
इस अवसर पर महापौर देवेन्द्र यादव ने भी कहा कि वे निगम सीमा के सभी वार्डों में स्वच्छता की स्वस्थ प्रतिस्पर्धा लाने के लिए इसे दोहराएंगे तथा सर्वाधिक स्वच्छ वार्ड को पुरस्कृत किए जाने की व्यवस्था करेंगे।
श्री पाण्डेय ने कहा कि हम पिछले साढ़े छह दशक से महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को श्रद्धांजलि देते आ रहे हैं पर 2014 में इस दिन को देश के प्रधानमंत्री ने एक नई दिशा दी। उन्होंने पूरे देश में स्वच्छता और खुले में शौच मुक्त गांवों का अभियान छेड़ा और आज इसपर तेजी से काम हो रहा है। उन्होंने इसमें समाज की भागीदारी मांगी और वे सफल रहे। श्री पाण्डेय ने चुटकी ली कि हम तो बिगड़े हुए थे, हर जगह गंदगी फैलाया करते थे किन्तु हम चाहेंगे कि हमारी अगली पीढ़ी हमसे अलग हो और वह स्वच्छता के प्रति उतनी ही सचेत हो जितना विकसित देशों के लोग होते हैं।
बीएसपी के सीईओ एम रवि कुमार ने कहा कि आज पूरा राष्ट्र महात्मा गांधी का जन्मदिवस मना रहा है। प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत मिशन को हम सभी जनभागीदारी से पूरा करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराते हैं। भिलाई इस्पात संयंत्र इस दिशा में काफी आगे रहा है। कुछ नया और बेहतर करने के लिए हम लोगों को प्रेरित भी कर रहे हैं।
इस अवसर पर विधायक विद्यारतन भसीन, अल्प संख्यक आयोग के अध्यक्ष सुरेन्द्र सिंह केम्बो, कलेक्टर आर शंगीता, दिनेश पाण्डेय, खूबचंद वर्मा, उज्ज्वल दत्ता, चन्ना केशवलू, रविन्दर सिंह, प्रदीप बाकलीवाल, विनोद उपाध्याय, छगन लाल मुंदड़ा, बीएसपी आफिसर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री बंछोर, सुनील रामटेके सहित बड़ी संख्या में बीएसपी के अधिकारी एवं स्कूली बच्चे शामिल थे। स्कूली बच्चों ने सफाई पर नाटकों का भी मंचन किया।
बोनस पर साधी चुप्पी
इस्पात राज्य मंत्री श्री साय ने कहा कि देश व दुनिया में स्टील सेक्टर मंदी में है पर स्थिति धीरे-धीरे ठीक हो रही है। सकल घरेलू उत्पाद में स्टील का दो फीसदी का योगदान है। हालांकि बीएसपी में पूजा बोनस के सवालों पर उन्होंने चुप्पी साध ली।
पोटाई आजाद हैं, कुछ भी कर सकते हैं
एक सवाल के जवाब में श्री साय ने कहा कि सोहन पोटाई को पार्टी से निष्कासित किया जा चुका है। अब वे स्वतंत्र हैं और अपनी मर्जी के मालिक। वे जो चाहे कर सकते हैं।

Leave a Reply