• Sat. May 4th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

अब गरीबों को नहीं, बेटी के विवाह की चिंता : रमन

Dec 4, 2016

जिले में 1891 बेटियों को मिला जीवन साथी
raman-singh-samuhik-vivahदुर्ग। बेटी के जन्म के साथ ही हर माता-पिता बेटी के विवाह को लेकर कयास लगाना शुरू कर देते हैं। बेटी के बढ़ती उम्र के साथ-साथ माता-पिता की चिन्ताएं भी बढऩे लगती है। गरीब माता-पिता जो लाचारी तथा बड़े मुश्किल से घर का गुजर बसर कर परिवार चला पाते हैं, उनके लिए अपनी बेटी की विवाह को लेकर चिन्ताएं सताने लगती है। किसी के घर विवाह होते देख कर अपनी बेटी की विवाह का सपने देख परेशान और उदासी में चले जाते हंै। विवाह योग्य हो जाने पर बेटी का विवाह नहीं होने तथा बेटी की बढ़ती उम्र से तो पीड़ा व संवेदनाएं और बढ़ती जाती है।ऐसे कई माता-पिता है, जो बेटी की विवाह करने में समर्थ नहीं होते हैं। ऐसे में मुख्यमंत्री कन्या विवाह प्रदेश के हजारों माता-पिता के सपनों को साकार कर रही है। मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना से माता-पिता की चिन्ताएं दूर होने के साथ ही बेटी को अपना जीवनसाथी मिल सका है। मुख्यमंत्री कन्या विवाह एक ऐसी महत्वकांक्षी योजना है जो वर-वधु के धार्मिक रीति-रिवाज से माता-पिता व सगा संबंधियों की उपस्थिति में परिवारिक माहौल से संपन्न कराया जाता है।
मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना से जिले के गरीब परिवार की अब तक 1891 बेटियों का विवाह धार्मिक रीति-रिवाज से संपन्न कराया गया है। साथ ही सूखा से प्रभावित 76 बेटियों को जीवनसाथी मिल सका है।
प्रदेश के संवदेनशील मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने सहृदयता से गरीबों की पीड़ा को समझते हुए मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना की सौगात देकर प्रदेश के हजारों गरीब माता-पिता के अरमानों को साकार किया है। योजना अंतर्गत मुख्यमंत्री खाद्यान्न योनजा से लाभान्वित परिवार के दो कन्याओं के विवाह हेतु 15 हजार रूपए प्रति कन्या सहायता दी जाती है। योजना अंतर्गत 25 सौ रूपए की राशि विवाह आयोजन तथा 12 हजार 500 रूपए सामग्री के रूप में दी जाती है। शासन ने पिछले वर्ष प्रदेश में पड़े सूखे की स्थिति को और अधिक गंभीरता से लेते हुए सूखा प्रभावित किसानों के कन्याओं के विवाह के लिए प्रति कन्या 30 हजार रूपए की राशि उपलब्ध कराया है।
योजना अंतर्गत विवाह होने से गरीब माता-पिता जो कभी अपनी बेटी की विवाह को लेकर चिंतित रहते थे, वे अब अपनी बेटी का विवाह हो जाने से अपने जीवन का सबसे पुण्य काम मानकर छत्तीसगढ़ शासन मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह का आभार व्यक्त कर रहे हैं।

Leave a Reply