• Fri. Apr 26th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

पास करने के बदले एचओडी ने छात्रा से पैसों के साथ मांगी अस्मत

Dec 22, 2017

इंदौर। बीकॉम में फेल छात्रा को पास करने के ऐवज में सांवेर सरकारी कॉलेज के एचओडी ने पैसों के साथ 'कुछ और' भी मांग लिया। अस्मत खतरे में देख छात्रा ने बात परिजन को बताई। परिजन ने छात्रा की ओर से लिखित शिकायत दर्ज कराई। दूसरी ओर इस संबंध में प्रोफेसर ने कुछ भी कहने से इंकार कर दिया है।इंदौर। बीकॉम में फेल छात्रा को पास करने के ऐवज में सांवेर सरकारी कॉलेज के एचओडी ने पैसों के साथ ‘कुछ और’ भी मांग लिया। अस्मत खतरे में देख छात्रा ने बात परिजन को बताई। परिजन ने छात्रा की ओर से लिखित शिकायत दर्ज कराई। दूसरी ओर इस संबंध में प्रोफेसर ने कुछ भी कहने से इंकार कर दिया है। सबूत के तौर पर प्रोफेसर से वाट्स एप पर हुई चैट का प्रिंट भी प्रस्तुत कर दिया। चैट में प्रोफेसर 10 हजार रुपए के साथ कुछ और भी मांगते नजर आ रहे हैं। सबूत सामने आने के बाद कॉलेज अपने स्तर पर प्रोफेसर को परीक्षा कार्यों से हटा दिया है। उच्चशिक्षा विभाग ने शिकायत के सप्ताहभर बाद मामले पर जांच के आदेश दे दिए हैं। सांवेर गवनर्मेंट डिग्री कॉलेज में कॉमर्स के हेड डॉ.संजय प्रसाद पर आरोप लगा है। छात्रा के परिजन शिकायत लेकर अतिरिक्त संचालक उच्चशिक्षा के दफ्तर पहुंचे थे। परिजन ने आरोप लगाया कि पास करने के बदले पैसे मांगना तो ठीक प्रोफेसर यौन उत्पीड़न की भी कोशिश कर रहे हैं। सबूत के तौर पर पेश की वॉट्सएप चैटिंग में छात्रा से 10 हजार रुपए तो मांगे ही गए हैं।
आगे लिखा गया है कि पैसे लेकर यूनिवर्सिटी में किसी व्यक्ति के पास जाना होगा। फीस तो लगेगी ही और भी बहुत कुछ लगेगा। छात्रा ने शिकायत में लिखा है कि ‘मैंने अनजान बनकर सर से पूछा कि बहुत कुछ क्या लगेगा। बाद में सर ने भद्दी बातें लिखी। छात्रा ने मांग की है कि यह भी पता लगाया जाना चाहिए कि यूनिवर्सिटी का वह दूसरा व्यक्ति कौन है जिसके पास जाने की मांग सर कर रहे थे।
सूत्रों के मुताबिक छात्रा की ओर से परिजन मामले की शिकायत लेकर पहले यूनिवर्सिटी पहुंचे थे। हालांकि वहां पर शिकायत दर्ज नहीं की गई। यूनिवर्सिटी ने शिकायत करने उच्चशिक्षा विभाग जाने की सलाह दी। इसके बाद परिजन अतिरिक्त संचालक उच्चशिक्षा विभाग पहुंचे।
वहां से शिकायत सांवेर कॉलेज की ओर भेजी गई। कॉलेज ने कारर्वाई करते हुए प्रोफेसर को परीक्षा कार्यों से हटा दिया और मामला जांच के लिए यौन उत्पीड़न निवारण समिति को सौंप दिया। अब उच्चशिक्षा विभाग भी मामले पर अलग से जांच की बात कह रहा है।

Leave a Reply