• Sun. Apr 28th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

सीसीईटी में मैथेमैटिक्स एण्ड एप्लिकेशन पर राष्ट्रीय सेमीनार

Dec 21, 2018

National Maths Seminar at CCETभिलाई। क्रिश्चियन कॉलेज आॅफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी में शोधार्थियों एवं गणित तथा इसके अनुप्रयोगों में रूचि रखने वाले छात्रों के लिए ‘मैथेमैटिक्स एण्ड एप्लिकेशन’ पर एप्लाईड मैथेमैटिक्स विभाग द्वारा एक दिवसीय राष्ट्रीय सेमीनार का आयोजन किया गया। उद्घाटन मुख्य अतिथि सेन्ट थॉमस कॉलेज के गणित विभाग के अध्यक्ष डॉ सुजा वर्गीस, महाविद्यालय के कार्यकारी उपाध्यक्ष फादर जोस के. वर्गीस, प्राचार्या डॉ. दिपाली सोरेन, आमंत्रित मुख्य वक्ताओं एवं महाविद्यालय के अन्य सभी विभागों के विभागाध्यक्ष के साथ-साथ सभी शिक्षकगण एवं सेमीनार के प्रतिभागी गण की उपस्थित में दीप प्रज्वलन एवं सरस्वती वंदना के साथ शुरू हुआ। इस सेमीनार का आयोजन, छत्तीसगढ़ काउन्सिल आॅफ साइंस एवं टेक्नोलॉजी, रायपुर एवं नेशनल काउंसिल फार साइंस एण्ड टेक्नोलॉजी कम्यूनिकेशन तथा डिपार्टमेन्ट आॅफ साइंस एण्ड टेक्नोलॉजी के वित्तीय सहयोग से हुआ है। National Maths Seminarइस राष्ट्रीय सेमीनार में विद्यासागर युनिवसिर्टी, मिदनापुर पश्चिम बंगाल के प्रोफेसर डॉ क्रिश्नेन्दु वर्मन, सम्बलपुर युनिवसिर्टी, ओडिसा के डॉ प्रियव्रत घोच्यत एवं सीसीईटी, भिलाई के मैथेमैटिक्स विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ दिलीप कुमार दास को मुख्य वक्ता के रूप में आमंत्रित किया गया था।
सेमीनार के समंवयक डॉ दिलीप दास ने सेमीनार का प्रमुख उद्देश्य, नेशनल मैथेमैटिक्स डे सेलिब्रेशन के अवसर पर विश्व प्रसिद्ध भारतीय गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन के द्वारा गणित के क्षेत्र में प्राप्त की गयी उपलब्धियों को याद करना एवं जन सामान्य में गणित के प्रति रूचि एवं जागरूकता पैदा करना बताया। उन्होने बताया कि कैसे गणित विभिन्न अनुप्रयोगो से संबन्ध रखता है।
प्राचार्या डॉ. दिपाली सोरेन ने गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन के उपलब्धियो को गिनाते हुए बताया कि गणित सदैव से इंजिनियरिंग के विषयों में प्रयोग होता आया है एवं विभिन्न इंजिनियरिंग समस्याओ के समाधान में इसका अनुप्रयोग होता रहा है। डॉ. सोरेन ने सेमीनार प्रतिभागियों का स्वागत किया एवं इस तरह के आयोजनो के लिए छत्तीसगढ काउन्सिल आॅफ साइंस एवं टेक्नोंलॉजी, रायपुर के निरंतर सहयोग के लिए आभार प्रकट किया। महाविद्यालय के कार्यकारी उपाध्यक्ष फादर जोस के. वर्गीस ने कहा सदैव से गणित विषय का अन्य विषयों से अभिन्न सम्बंध रहा है एवं दिन-प्रतिदिन के जीवन में गणित की उपयोगिता को देखते हुए गणित के क्षेत्र में हो रही उन्नतियों एवं अभ्यूदय की जानकारी आवश्यक है। उन्होने कहा कि यह गणित की जीवन में महत्ता ही है जो विद्याालयों को अलग से अन्य विषयो की तरह गणित लैब की स्थापना के प्रेरित करता है। मुख्य अतिथि डॉ सुजा वर्गीस ने गणित से संबंधित इकाईयों त्रिकोणमिति, अल्जेब्रा एवं न्यूमेरिकल एनालॉसिस जैसे प्रसंगो का व्यवहारिक जीवन में उपयोग बताया। उन्होने बताया कि गणित के अनुप्रयोग से श्रृजनषीलता, तर्कषक्ति एवं विषिष्ट विचारात्मक शक्ति का विकास होता है जो मानव को सफलता की ओर अग्रसित करती है।
राष्ट्रीय सेमीनार के प्रथम सत्र में डॉ प्रियव्रत घोच्यत ने अपना ब्यख्यान शुरू करने से पहले मैथेमैटिक्स अलम्पियाड, माधवा मैथेमैटिक्स प्रतियोगिता एवं गणित से सम्बंधित रोचक जानकारियां प्रतिभागियों से साझा की। तत्पष्चात हारमोनिक यूनिवैलेन्ट मैपिंग के सम्बंध में ज्योमेट्रिक फंक्शन थ्योरी विषय पर व्याख्यान दिया। द्वितीय सत्र में डॉ क्रिष्नेन्दु वर्मन ने फ्ल्यूड डॉयनामिक्स से सम्बंधित टर्ब्यूलेन्स स्टैटिक्स वेव करेन्ट फ्ल्यो ओवर रफ बेड विषय पर जानकारी प्रदान की एवं सेमीनार के अन्तिम सत्र में सीसीईटी, भिलाई के मैथेमैटिक्स विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ दिलीप कुमार दास ने अपने व्याख्यान में भारतीय गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन के नम्बर थ्योरी के बारे में विस्तृत ब्याख्या की एवं आगे बताया कि नम्बर थ्योरी का जीवन में किस-किस प्रकार से अनुप्रयोग हो सकता है। कार्यक्रम के अन्त में राष्ट्रीय सेमीनार सह-सयोजक एवं गणित विभाग की सहायक प्राध्यापक डॉ शशांक शेखर विषोई ने कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए आभार व्यक्त किया।

Leave a Reply