• Sat. Apr 27th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

संतोष रूंगटा कैम्पस के ओपन माइक में छात्रों ने बताई ‘मन की बात’

Apr 5, 2019

Santosh Rungta Campus Open Micभिलाई। संतोष रूंगटा एजुकेशनल कैम्पस (आर-1) में रूंगटा स्टूडेंट डेवलपमेंट सेल (आरएसडीसी) एक्टिविटी के तहत रूंगटा कॉलेज आॅफ इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नालॉजी (आरसीइटी) के इंग्लिश लिटररी क्लब कार्पेडियम द्वारा ओपन माइक कॉम्पीटीशन का आयोजन किया गया। डायरेक्टर एफ एण्ड ए सोनल रूंगटा ने बताया कि कार्यक्रम का उद्देश्य युवाओं के स्टेज फीयर को दूर करना तथा उनमें बिजनेस लैंग्वेज अंग्रेजी भाषा के बोल-चाल के प्रति आत्म-विश्वास जागृत करना था।
Carpedium Open Micविगत कई वर्षों से कार्पेडियम क्लब की इस एक्टिविटी में स्टूडेंट्स की प्रतिभा निखर कर सामने आई है और कॉलेज तथा यूनिवर्सिटी स्तर पर ही नहीं बल्कि प्रदेश एवं राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी कॉलेज की प्रतिभाओं ने अपने प्रदर्शन से लोहा मनवाया है। उन्होंने बताया कि हाल ही में इस प्रक्रिया में और अधिक गति लाने के लिये स्टूडेंट्स को कॉर्पोरेट वर्ल्ड के अनुरूप कम्यूनिकेशन स्किल्स डेवलप कर प्रशिक्षित करने कॉलेज स्तर पर टोस्टमास्टर्स इंटरनेशनल क्लब भी प्रारंभ किया गया है जिसके माध्यम से स्टूडेंट्स को अंतर्राष्ट्रीय स्तर के ट्रेनर्स के मार्गदर्शन तथा सर्टिफिकेशन का लाभ मिलेगा। टोस्टमास्टर्स क्लब एक ऐसी संस्था है जिसके माध्यम से इंग्लिश पब्लिक स्पीकिंग तथा लीडरशिप क्वालिटी को बढावा देकर एक संपूर्ण व्यक्तित्व निर्माण पर जोर दिया जाता है। गौरतलब है कि टोस्टमास्टर्स क्लब की सुविधा ट्विनसिटी के कॉलेजों में पहली बार संतोष रूंगटा एजुकेशनल कैम्पस में उपलब्ध कराई जा रही है।
आरसीइटी के आॅडिटोरियम में ओपन माइक कॉम्पीटीशन के नाम से आयोजित इस एक्टिविटी में प्रीपेयर्ड स्पीच, स्टैंड-अप कॉमेडी, स्लैम पोएट्री, लाइफ स्टोरी/इन्सीडेंस, स्टोरी टेलिंग तथा रैपिंग/इंग्लिश सॉन्ग की निर्धारित कैटेगरी के अंतर्गत दिये गये नियत समय में स्टूडेंट को अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करना था। जिसमें प्रतिभागियों को अंग्रेजी भाषा का उपयोग करते हुए अपनी भाषा के कन्टेंट, फ्लूअ‍ेन्सी तथा प्रेजेण्टेशन को ध्यान में रखते हुए मंच पर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करना था। स्टूडेंट्स ने अपनी प्रतिभा के जौहर दिखाते हुए विभिन्न विषयों पर अपना परफॉरमेंस दिया जिसमें स्पीच एवं ओन लाइफ स्टोरी सबसे लोकप्रिय कैटेगरी रही जिसमें युवाओं ने खासा उत्साह दिखाया वहीं इंग्लिश रैप कैटेगरी में युवाओं के प्रदर्शन ने वातावरण को उर्जामय कर दिया। अंग्रेजी लिटररी क्लब कार्पेडियम की मेंटर तथा आरसीइटी की ह्यूमनिटीज विभाग की एसोसियेट प्रोफेसर डॉ. जया मिश्रा ने बताया कि अंग्रेजी भाषा में लिटररी एक्टिविटी को बढ़ावा देने कॉलेज स्तर पर कार्पेडियम क्लब स्थापित किया गया था जिसके अंतर्गत सप्ताह में एक दिन ऐसे कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं जिससे कि स्टूडेंट्स को अपनी प्रतिभा साबित करने मंच प्रदान किया जाये। कार्पेडियम में युवाओं में बिजनेस लैंग्वेज अंग्रेजी भाषा के ज्ञान, बोलचाल में झिझक को दूर करने तथा कमजोर अंग्रेजी वाले हिन्दी माध्यम के स्टूडेंट्स को भी प्रोत्साहित कर अच्छे प्रदर्शन के लिये प्रेरित करने के उद्देश्य से समूह की आरएसडीसी एक्टिविटी के अंतर्गत लिटररी एक्टिविटीज को बढ़ावा दिया जा रहा है। मौके पर आरसीइटी के ह्यूमनिटीज डिपाटर्मेंट की फैकल्टी मेम्बर सुदेश्ना दास, प्रबंधक जनसंपर्क सुशांत पंडित सहित कार्पेडियम लिटररी क्लब के पदाधिकारी स्टूडेंट्स तथा प्रतिभागी भारी संख्या में उपस्थित थे।

Leave a Reply