• Fri. May 3rd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

कृष्णा पब्लिक स्कूल कर रहा विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास : देवेन्द्र यादव

Nov 15, 2019

कृष्णा पब्लिक स्कूल नेहरू नगर में दो दिवसीय ‘इंद्रधनुष’ का रंगारंग आगाज

KPS Nehru Nagar celebrates its annual function 'Indradhanush-2019'भिलाई। भिलाई विधायक एवं महापौर देवेन्द्र यादव ने आज कृष्णा पब्लिक स्कूल के वार्षिकोत्सव ‘इंद्रधनुष’ का आगाज करते हुए कहा कि कृष्णा पब्लिक स्कूल विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास कर रहा है। इस स्कूल के बच्चे शैक्षणिक के साथ-साथ खेलकूद एवं सांस्कृतिक विधाओं में भी पारंगत हो रहे हैं। उन्होंने शाला परिवार के अथक प्रयासों की सराहना करते हुए स्कूल के उत्तरोत्तर प्रगति की कामना की। भिलाई। भिलाई विधायक एवं महापौर देवेन्द्र यादव ने आज कृष्णा पब्लिक स्कूल के वार्षिकोत्सव ‘इंद्रधनुष’ का आगाज करते हुए कहा कि कृष्णा पब्लिक स्कूल विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास कर रहा है। इस स्कूल के बच्चे शैक्षणिक के साथ-साथ खेलकूद एवं सांस्कृतिक विधाओं में भी पारंगत हो रहे हैं। उन्होंने शाला परिवार के अथक प्रयासों की सराहना करते हुए स्कूल के उत्तरोत्तर प्रगति की कामना की।सीएसवीटीयू के कुलपति मुकेश वर्मा ने अपने संबोधन में कहा कि कृष्णा पब्लिक स्कूल उत्कृष्ट शिक्षा के साथ साथ विद्यार्थियों के चरित्र एवं व्यक्तित्व का भी निर्माण कर रहा है जो महत्वपूर्ण है। उन्होंने केपीएस को शिक्षण के क्षेत्र में एक श्रेष्ठ संस्था बताते हुए कहा कि यहां के बच्चे सभी क्षेत्रों मे अपनी उपलब्धियों के झंडे गाड़ रहे हैं।
आरंभ में अतिथियों की अगवानी स्कूल के हेड बॉय रजत पांडे एवं हेड गर्ल कोमल करिया तथा हाउस प्रीफेक्टस ने की। संस्था के चेयरमैन एमएम त्रिपाठी, वाइस चेयरमैन आनंद त्रिपाठी, डायरेक्टर आलोक त्रिपाठी, प्रिंसिपल सविता त्रिपाठी ने अतिथियों का स्वागत किया।
स्कूल के क्रीड़ा शिक्षक दीपक गुप्ता, उत्पल सर, सरला मैडम के नेतृत्व में स्टूडेंट काउंसिल एवं अन्य छात्र-छात्राओं ने गार्ड आॅफ आनर दिया।
कृष्णा किड्स की शिक्षिका श्रीमती कुसुम एंड ग्रुप के मार्गदर्शन में नौनिहालों ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया। विद्यार्थियों ने नृत्य नाटिका के माध्यम से सम्पूर्ण रामायण की भक्तिमय प्रस्तुति से सभी दर्शकों को भाव विभोर कर दिया।
प्राचार्य श्रीमती सविता त्रिपाठी ने स्वागत भाषण देते हुए कहा कि बाल्यावस्था जीवन की मूलावस्था है। यह एक ऐसी उम्र है जब बच्चा बिना किसी तनाव के मस्ती से जिन्दगी का आनंद लेता है। प्रतिस्पर्धा के इस दौर में यदि कोई सशक्त हाथ इनका हाथ थाम ले और इनकी ऊर्जा और बेखौफ इरादों को सही दिशा देने की ठान ले तो यह नन्हा बचपन निश्चित ही एक सुदृढ़ राष्ट्र की ओर कदम बढ़ायेगा।
वाइस चेयरमैन आनंद कुमार त्रिपाठी ने बच्चों में ऊर्जा का संचार करते हुए कहा कि लोग परिन्दों की केवल उड़ान देखते हैं। इसलिए अपने पंख खोलो और एक नई ताकत व ऊर्जा के साथ उड़ान भरो। बच्चों की तैयारियों की प्रशंसा करते हुए उन्होंने बच्चों को उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं दीं।
 भिलाई। भिलाई विधायक एवं महापौर देवेन्द्र यादव ने आज कृष्णा पब्लिक स्कूल के वार्षिकोत्सव ‘इंद्रधनुष’ का आगाज करते हुए कहा कि कृष्णा पब्लिक स्कूल विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास कर रहा है। इस स्कूल के बच्चे शैक्षणिक के साथ-साथ खेलकूद एवं सांस्कृतिक विधाओं में भी पारंगत हो रहे हैं। उन्होंने शाला परिवार के अथक प्रयासों की सराहना करते हुए स्कूल के उत्तरोत्तर प्रगति की कामना की।किड्स सीनियर मिस्ट्रेस इंचार्ज शिल्पी त्रिपाठी ने कहा कि आज इन मासूम नौनिहालों ने अपने अथक परिश्रम व उत्साह से कार्यक्रम को सफल बनाया है। इसमें उन शिक्षकों का भी बड़ा योगदाना है जिन्होंने इन्हें मंच पर लाने के लिए अथक परिश्रम किया है। उन्होंने इसका श्रेय केपीएस की टीम वर्क को दिया।
‘इंद्रधनुष’ के प्रथम दिवस कक्षा नर्सरी से पांचवी तक के लगभग 700 विद्यार्थियों ने अलग-अलग कार्यक्रमों में हिस्सा लेकर आकर्षक प्रस्तुतियाँ दी। नर्सरी के नौनिहालों ने डिस्को डांस के द्वारा दर्शकों में उत्साह जगाया वही ‘गजराज सॉंग’, ‘जिन्दा हूँ मैं’ ने भी भरपूर तालियाँ बटोरी। ‘कान्हा रे’ ने श्री कृष्ण जी के बचपन की यादें ताजा कर दीं वहीं राजस्थानी डांस ने माहौल को और भी रंगीन कर दिया। विष्णु स्तुति, शिव इन्दन डांस, राधे-राधे ने जहाँ भक्तिमय वातावरण बनाया वहीं छत्तीसगढ़ी डांस ने हमारे राज्य की संस्कृति की झलक से रूबरू कराया। एक तरफ सर्जिकल स्ट्राइक ने दर्शकों को रोमांचित किया तो दूसरी ओर भांगड़ा ने दर्शकों को थिरकने पर मजबूर कर दिया। कक्षा पाँचवी के छात्रों द्वारा ‘एवायड प्लास्टिक’ ने सामाजिक जागरूकता का प्रदर्शन किया, वही भारतीय क्लासिकल कत्थक, कुचीपुड़ी की प्रस्तुति को भी दर्शकों की सराहना मिली। आज के कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण रहा ‘उम्मीद’, ‘एक चिड़िया की व्यथा’ जिसके माध्यम से मासूमों ने समाज को यह संदेश दिया कि आधुनिक युग में मोबाइल की हानिकारक किरणों ने जहाँ मनुष्यों के जीवन को प्रभावित किया है वहाँ इन बेचारे पक्षियों को तो बहुत ही नुकसान पहुँचाया है। इस प्रस्तुति ने दर्शकों को सोचने पर विवश कर दिया। इसके अलावा ओम शांति ओम, केसरी डांस, मेरा वाला डांस आदि प्रस्तुतियों ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।
कार्यक्रम में कृष्णा ग्रुप आॅफ इंस्टीट्यूशंस के चेयरमेन एमएम त्रिपाठी, वाइस चेयरमेन आनंद कुमार त्रिपाठी, सेक्रेटरी प्रमोद कुमार त्रिपाठी, डायरेक्टर आलोक त्रिपाठी, प्रिंसिपल श्रीमती सबिता त्रिपाठी, वाइस प्रिंसिपल श्रीमती रीता थॉमस, सीनियर मिस्ट्रेस श्रीमती मोनिका सेसन गुप्ता, सीनियर मिस्ट्रेस इंचार्ज श्रीमती शिल्पी त्रिपाठी तथा हेड मिस्ट्रेस श्रीमती माया मिश्रा विशेष रूप से उपस्थित थे।
कार्यक्रम को सफल बनाने में म्यूजिक व आर्ट कॉलेज के शिक्षक श्रीमती ज्योति शर्मा, प्रकाश उमरे, श्रीमती धनेश्वरी साहू, सपन भट्टाचार्य, भूपेन्द्र साहू, कामता प्रसाद, राजेश्वरी आदि ने विशेष योगदान दिया।
कार्यक्रम का संचालन श्रीमती व्ही. एस. चित्रा, श्रीमती भाष्वती रामपाल, श्रीमती मधुमाला उपाध्याय तथा श्रीमती अनंदिता घोष ने प्रभावशाली ढंग से किया। विद्यार्थियों में सौम्या, शाम्भवी, मौली, अस्मिता, विभा जैन, भव्या, साकेत, चिराग, निहाल, आरूषी, लावन्या ने कंठस्थ वार्षिक ब्योरा प्रस्तुत किया।
धन्यवाद ज्ञापन स्कूल की हेड मिस्ट्रेस श्रीमती मोनिका सेनगुप्ता ने दिया, जिसमें उन्होंने मुख्य अतिथि एवं गणमान्य नागरिकों, पत्रकारों, शिक्षकों, पालकों, छात्रों व शाला के कर्मचारियों के प्रति धन्यवाद ज्ञापन किया।
कक्षा नसर्री से पांचवी तक के लगभग 700 छात्र-छात्रओं ने अलग-अलग कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। जिसमें प्रीति चक्रवर्ती, अवनि गौतम, अश्मीत कौर, रूद्रांक्ष सूर्यवंशी, अक्षत देवांगन, निखिल सिंग, आर्यन शर्मा, अलिन खान, सुधांशु शुक्ला, अर्णव त्रिवेदी, ईशांत कुमार यादव, अंश पटेल, स्वदीप सिंग, दिवाकर सिंग, राजवीर प्रसाद, अंशुमान त्रिपाठी, धीरज ओझा, सूर्य प्रताप सिंग, दिव्यांशी साहू, गुरलीन कौर, समृद्धि आदि थे। कार्यक्रम की सफल प्रस्तुति में वर्षा राना, वैशाली, रीना घोष, रेनु मिश्रा, प्रियंका शर्मा, संगीता, दिपांविता, मेहता, रविंदर कौर, अनन्या सेन, जूही, सरमिष्ठा, मधु उपाध्याय, प्रीति प्रभु, पूजा, अमृता, रोचिता डे, पुष्पा त्रिपाठी, अंकुर सक्सेना, गीता, मिनाक्षी तिवारी, मिनी उल्लास, ज्योति, पियाली, रिमा, सोमा मसीह, शिखा, श्रीकला, सुष्मिता प्रेरणा आदि शिक्षकों का सहयोग रहा।

Leave a Reply