• Fri. Apr 26th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

रायपुर गर्ल्स कालेज की प्राध्यापकों एवं छात्राओं ने किया साइंस कालेज का भ्रमण

Dec 6, 2019

Students and faculty members of Raipur Girls College visit Science College Durgदुर्ग। शासकीय कन्या महाविद्यालय, देवेन्द्र नगर, रायपुर की प्राध्यापकों एवं छात्राओं के दल ने आज छत्तीसगढ़ के एकमात्र ए प्लस ग्रेड प्राप्त शासकीय विश्वनाथ यादव तामस्कर स्नातकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय का भ्रमण कर अकादमिक, सांस्कृतिक, पाठ्येत्तर एवं खेलकूद की गतिविधियों की जानकारी प्राप्त की। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. एम.ए. सिद्दीकी एवं आईक्यूएसी प्रभारी डॉ. जगजीत कौर सलूजा से प्राप्त जानकारी के अनुसार महाविद्यालय की सामाजिक सरोकार योजना के अंतर्गत छत्तीसगढ़ अंचल के विभिन्न महाविद्यालयों के प्राध्यापक एवं छात्र-छात्राऐं समय-समय पर साइंस कालेज का भ्रमण कर लाभान्वित होते है। 

Girls College Raipur visits Science College Durgडॉ. सिद्दीकी ने बताया कि आज शासकीय कन्या महाविद्यालय, देवेन्द्र नगर, रायपुर की लगभग 25 छात्राआें एवं 5 प्राध्यापकों के दल ने आज साईंस कालेज का भ्रमण किया। महाविद्यालय की लायबे्ररी के भ्रमण के दौरान पुस्तकों के कम्प्यूटरीकृत आगम-निर्गम प्रणाली, वाचनालय की सुविधा तथा शोध पत्र-पत्रिकाओं एवं एन-लिस्ट सुविधा की विस्तृत जानकारी ग्रंथपाल डॉ. विनोद अहिरवार ने प्रदान की। महाविद्यालय के इतिहास विभाग एवं स्मार्ट क्लास रूम के भ्रमण के दौरान उपस्थित डॉ. ज्योति धारकर ने महाविद्यालय के इतिहास विभाग द्वारा आयोजित मूर्तिकला प्रषिक्षण षिविर के दौरान विद्याथिर्यों द्वारा बनाये गये मूतिर्यों की जानकारी प्रदान की। इस दौरान महाविद्यालय के लायब्रेरी साइंस एवं सायकोलॉजी विभाग के विद्याथिर्यों को देवेन्द्र नगर कन्या महाविद्यालय की प्राध्यापक डॉ. उषा किरण अग्रवाल ने संबोधित भी किया। डॉ. अग्रवाल के आमंत्रित व्याख्यान के दौरान विद्यार्थियों ने अनेक प्रश्न पूछकर अपनी जिज्ञासा का समाधान किया। वर्तमान में समाज के नारी की स्थिति का डॉ. उषा किरण ने विस्तार से उल्लेख किया।
महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. एम.ए. सिद्दीकी ने अन्य महाविद्यालयों के प्राध्यापकों एवं विद्यार्थियों के साइंस कालेज भ्रमण को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि इस प्रकार के एक्सचेंज प्रोग्राम से दोनों पक्षों की जानकारी में वृध्दि होती है।
महाविद्यालय के आईक्यूएसी कक्ष के भ्रमण के दौरान यूजीसी सेल की संयोजक डॉ. अनुपमा अस्थाना, डॉ. प्रशांत श्रीवास्तव, डॉ. जगजीत कौर सलूजा, डॉ. पद्मावती, डॉ. संजू सिन्हा, डॉ. तरलोचन कौर, डॉ. सतीश सेन, डॉ. प्रतिभा शर्मा आदि ने आगन्तुक प्राध्यापकों एवं छात्राओं के समक्ष महाविद्यालय की उपलब्धियों की जानकारी प्रस्तुत की। देवेन्द्र नगर कन्या महाविद्यालय की प्राध्यापकों एवं छात्राओं ने साइंस कालेज के भ्रमण को अत्यंत लाभप्रद बताया। देवेन्द्र नगर, कन्या महाविद्यालय के प्रतिनिधि मंडल में डॉ. उषा किरण अग्रवाल, डॉ. कल्पना झा, डॉ. शैल बाला जैस, ग्रंथपाल डॉ. नरेष पुरी आदि शामिल थे।

Leave a Reply