• Sat. Apr 27th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

आत्मनिर्भरता व आत्मविश्वास की पाठशाला है रासेयो शिविर: प्रीति मिश्रा

Jan 9, 2020

Patankar Girls College Durg NSS Campदुर्ग। शासकीय डॉ. वा.वा. पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय के 7 दिवसीय रासेयो शिविर का समापन ग्राम कोड़िया में हुआ। मुख्यअतिथि महाविद्यालय की जनभागीदारी समिति की अध्यक्ष श्रीमती प्रीति मिश्रा ने कहा कि आत्मनिर्भरता और आत्मविश्वास की सबसे बड़ी पाठशाला राष्ट्रीय सेवा योजना का शिविर है जिससे हमें बहुत कुछ सीखने को मिलता है। सेवा कार्य से जुड़ने का सौभाग्य आपको मिला है जो अविस्मरणीय है। रासेयो ग्रामीणों से जुड़ने और सीखने सिखाने का एक सुन्दर अवसर प्रदान करता है।NSS Camp of Patankar Girls CollegeDurgअध्यक्षता करते हुए महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. सुशील चन्द्र तिवारी ने कहा कि सेवा के ये 7 दिन विद्याथिर्यों के लिए प्रेरणादायक रहते है, इन शिविरों के माध्यम से हम ग्रामीण जन-जीवन से परिचित होते हैं वही वहाँ की समस्याओं से रूबरू होते है। सेवा के माध्यम से स्वास्थ्य, स्वच्छता, पर्यावरण पर छात्राओं ने जो कार्य किए है वे प्रसंशनीय है।
कार्यक्रम अधिकारी डॉ. यशेश्वरी धु्रव ने शिविर का प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए बताया कि मेगा हेल्थ कैंप के जरिए स्वास्थ्य परीक्षण तथा ‘योग से निरोग’ के अभ्यास, पर्यावरण एवंज ल संरक्षण, स्वच्छता पर छात्राओं ने सक्रिय भागीदारी की है।
राष्ट्रीय सेवा योजना के जिला संगठक डॉ. विनय शर्मा ने कहा कि इस महाविद्यालय की इकाई अपने उत्कृष्ठ सेवा कार्यों से पहचानी जाती है। छात्राओं की राष्ट्रीय स्तर पर सहभागिता उल्लेखनीय है। इस अवसर पर छात्राओं ने शिविर के अनुभव बताये।
जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के प्रबंधक युगेश्वरी साहू एवं प्रबंधक नरेन्द्र देवांगन तथा नितिन ताम्रकार ने मुख्यमंत्री युवा रोजगार योजना एवं प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी दी गयी। छात्राओं ने स्वस्थ्य शिशु से संबंधित सर्वेक्षण कार्य घर-घर जाकर किया तथा शिशु पालन एवं पोषण पर आधारित जानकारियों ग्रामीणों को दी।
ग्राम के पेयजल स्त्रोतों, धार्मिक स्थलों में साफ-सफाई की गयी। चेतना महिला मंडल एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, महिला कमाण्डों के साथ चर्चा में महिला उत्पीड़न एवं कानून पर विशेष जानकारियाँ दी गयी।
शिविर में यूथ रेडक्रॉस, एक्वा क्लब, ग्रीन आर्मी, कस्तूरबा समूह, वूमेन सेल, ओम सत्यम, जनविकास समिति ने सहयोग एवं सहभागिता दी।
स्थानीय शाला परिवार के प्रधानपाठक शिक्षकों ने छात्राओं का उत्साहवर्धन किया।
प्राधानपाठक श्रीमती रूपा साहू ने रासेयो से जुड़े अपने संस्मरण सुनाए। डॉ. डी.सी. अग्रवाल ने प्रेरक कहानी के माध्यम से छात्राओं का उत्साहवर्धन किया। मुख्य अतिथि ने छात्राओं को पुरस्कार एवं प्रमाणपत्र वितरित किए। इस अवसर पर डॉ. ऋचा ठाकुर, डॉ. के.एल. राठी, डॉ. ऋतु दुबे, डॉ. सुचित्रा खोब्रागढ़े उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन प्रज्ञा मिश्रा ने किया तथा आभार प्रदर्शन रूचि शर्मा ने किया।

Leave a Reply