• Sat. Apr 27th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

एमजे स्कूल में बच्चों ने खेली फूलों की होली, चलाई कार-स्कूटी-बाइक

Mar 8, 2020

Flower Holi at MJ School Bhilaiभिलाई। एमजे स्कूल में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर आज फूलों की होली का आयोजन किया गया। बच्चों ने इस अवसर पर एक दूसरे पर पंखुड़ियों की वर्षा की और होली की बधाई दी। महिलाओं ने इस अवसर पर लैंगिक समानता की प्रतिज्ञा की और एक दूसरे को बधाइयां दीं। स्कूल में उपलब्ध रंग बिरंगे अत्याधुनिक खिलौनों ने बच्चों को खूब आनन्दित किया। बच्चे बैटरी चलित कार, स्कूटी और बाइक चलाकर किलकारियां भरते रहे। फूलों की होली का यह आयोजन एमजे कालेज परिसर में किया गया था। स्कूल की तरफ से फूलों की पंखुड़ियों के साथ ही प्राकृतिक गुलाल की भी व्यवस्था की गई थी। Floral Holi Celebrated at MJ School MJ-School-Holi-1 MJ-School-Funसत्र 2020-21 से प्रारंभ हो रहे स्कूल में अब तक प्रवेशित बच्चों को इसके लिए माता पिता के साथ आमंत्रित किया गया था। आगंतुकों का सर्वप्रथम शाला परिवार के सदस्यों ने गुलाल का टीका लगाकर स्वागत किया। इसके बाद उन्हें स्कूल में अध्ययन-अध्यापन के तरीके एवं सुविधाओं की जानकारी दी गई।
स्कूल की निदेशक श्रीलेखा विरुलकर ने बताया कि एमजे स्कूल में प्ले ग्रुप एवं नर्सरी के लिए यूनिफॉर्म नहीं होगा। बच्चे कैजुअल्स में ही आएंगे। इससे पेरेन्ट्स को अतिरिक्त आर्थिक बोझ से राहत मिलेगी। यूनिफॉर्म एलकेजी से प्रारंभ होगा। पशु-पक्षियों, भौगोलिक वस्तुओं, गणित और विज्ञान के सामान्य सिद्धांतों के प्रति बच्चों की स्वाभाविक जिज्ञासा का ध्यान रखते हुए विशेष प्रकार के इंतजाम स्कूल में किए गए हैं।
शाला की हेडिमस्ट्रेस मुनमुन चटर्जी ने बताया कि नौनिहालों के लिए विशेष करिकुलम तैयार किया गया है। हम एक्सप्लोर, एन्क्वायर एंड लर्न की पद्धित से आगे बढ़ेंगे। इससे बच्चे की स्वाभाविक जिज्ञासा को धार मिलेगा और पढ़ाई उसके लिए कोई बोझ नहीं बनेगी।
इस अवसर पर अनेक पालकों ने प्रवेश के लिए पंजीयन कराया। कुछ बच्चों का एडमिशन भी हुआ। बच्चे अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलौनों से खेलकर काफी खुश नजर आए। बच्चों की रुचि का ध्यान रखते हुए शाला प्रबंधन ने दुनिया भर से उच्च तकनीकी से निर्मित खिलौने मंगवाए हैं जिसका पहला लॉट आ चुका है।

Leave a Reply