• Sat. Apr 27th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर श्रीशंकराचार्य महाविद्यालय में हुआ वृहद आयोजन

Jun 21, 2020

International Yoga Day at Shri Shankaracharya Mahavidyalaya Bhilaiभिलाई। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आज प्रातः 7 बजे श्रीशंकराचार्य महाविद्यालय में वृहद आयोजन हुआ। इसकी तैयारी 6 जून से की जा रही थी जिसमें गूगल-मीट, यूट्यूब लाइव और फेसबुक लाइव से लोगों को प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा था। राजयोग का प्रशिक्षण ब्रह्मकुमारी प्राची बहन ने दिया। पतंजलि युवा भारत छत्तीसगढ़ एवं छत्तीसगढ़ योग एसोसिएशन के सहयोग से आयोजित इस कार्यक्रम को हेमचंद यादव विश्वविद्यालय की कुलपति डॉ अरुणा पल्टा, श्रीगंगाजलि एजुकेशन सोसायटी के चेयरमैन आईपी मिश्रा एवं अध्यक्ष जया मिश्रा ने ऑनलाइन आशीर्वाद दिया।SSMV-Yoga-1 International Day of Yoga SSMVपतंजलि युवा भारत छत्तीसगढ़ की राज्य कार्यकारिणी सदस्य पूरवी वर्मा एवं तामेश्वर गायकवाड़ के निर्देशन में पतंजलि युवा भारत के योगाभ्यासियों ने सम्पूर्ण कार्यक्रम की अगुवाई की। कोविड-19 के चलते सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए प्रेक्षागृह समेत तीन अलग-अलग कक्षों में योगाभ्यास किया गया। इसके साथ ही गूगल-मीट, फेसबुक लाइव और यूट्यूब लाइव पर भी लोग जुड़े रहे। (click for vidco)
हेमचंद विश्वविद्यालय दुर्ग की कुलपति डॉ अरुणा पल्टा ने महाविद्यालय के प्रयासों की सराहना करते हुए अपनी शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि कोरोना के चलते चारों तरफ अनिश्चितता के बादल छाए हुए हैं। ऐसी स्थिति में महाविद्यालय के इस प्रयास का महत्व और भी बढ़ जाता है। गूगल मीट पर उन्होंने महाविद्यालय परिवार को आयोजन की बधाई देते हुए अपनी शुभकामनाएं दीं।
इस अवसर पर स्त्री रोग विशेषज्ञ एवं गुलाटी नर्सिंग होम की संचालक डॉ मानसी गुलाटी ने कहा कि योग से न केवल व्यक्ति शारीरिक रूप से फिट रहता है बल्कि वह मानसिक रूप से भी मजबूत होता है। यह हमें तनाव और अवसाद से भी बचाता है।
Yoga Day at SSMV Bhilaiमहाविद्यालय की निदेशक एवं प्राचार्य डॉ रक्षा सिंह ने कहा कि योग अब केवल भारत तक सीमित नहीं है बल्कि पूरी दुनिया में फैल चुका है। विश्व को यह भारत की एक महत्वपूर्ण देन है। आज महाविद्यालय के कार्यक्रम से एक हजार से अधिक लोग विभिन्न तरीके से जुड़े रहे और अपने अपने स्थान पर योगाभ्यास किया।

मनाया विश्व संगीत दिवस भी – योगाभ्यास शुरू करने से पहले और योगाभ्यास के बाद महाविद्यालय की छात्र-छात्राओं ने सुमधुर गीतों की प्रस्तुति देकर विश्व संगीत दिवस पर लोगों को तनाव से निपटने के लिए संगीत अपनने का संदेश दिया गया।

 

Leave a Reply