• Sat. Apr 27th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

“खोले पंख उत्कर्ष के” : सोने से पहले और उठने के बाद करें मेडिटेशन – ब्रह्माकुमारी

Jul 2, 2020

Brahmakumaris Summer Campभिलाई। प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय एवं राजयोग एजुकेशन एंड रिसर्च फाउंडेशन के शिक्षा प्रभाग द्वारा 5 दिवसीय “खोले पंख उत्कर्ष के”  ऑनलाइन ई चिल्ड्रन कैंप का आयोजन प्रातः 9 एवं संध्या 6:30 बजे से 40 मिनट का सेशन यूट्यूब चैनल ब्रह्माकुमारीज़ भिलाई पर  शुरू हो गया है। पहले दिन का टॉपिक ” मेरी ख़ुशी का रिमोट ” था, जिसे भिलाई सेवाकेन्द्रों की निदेशिका ब्रह्माकुमारी आशा दीदी ने प्रारम्भ किया।Meditate before going to sleep and after rising in the morningउन्होंने 20 वर्षों से चल रहे समर कैंप और इस साल ऑनलाइन ई चिल्ड्रन कैंप के बारे में बताया कि इस कैंप का गाँव एवं शहर के हजारों बच्चे लाभ प्राप्त कर रहे है। इस कैंप का उद्देश्य जीवन में आने वाली परिस्थितियों में मन को स्थिर रखकर नामुमकिन को मुमकिन बनाना है।
ब्रह्माकुमारी शिवाक्षि दीदी ने थॉमस एडिसन और अरुणिमा के उदाहरण से समझाया कि प्रेरणा और प्रोत्साहन के चंद शब्द इंसान का जीवन बदल सकते है। उन्होंने बताया कि सारे दिन में पॉजिटिव, निगेटिव और वेस्ट इन 3 प्रकार के थॉट्स चलते है हमारे, लेकिन मेडीटेशन से हमें पॉजिटिव थॉट्स ही उत्पन्न करने है। जिसे एकाग्रता द्वारा मेडीटेशन और एक्टिविटी के माध्यम से बताया गया।
बच्चों को स्पिरिचुअल वोकैब्यूलरी एवं क्विज़ से 5 सवाल होमवर्क के रूप में दिये गये, जिसे बच्चे टेलीग्राम ग्रुप में सबमिट कर रहे है। बच्चों को हिदायत दी गई कि भोजन करते समय टीवी न देखें। बच्चो को विशेष सोने के पूर्व और सुबह उठने पर मेडीटेशन करने के लिये मेडीटेशन कॉमेंट्री द्वारा अभ्यास कराया गया। कैंप का संचालन ब्रह्माकुमार पोषण और ब्रह्माकुमारी रिया दीदी ने किया।

Leave a Reply