स्वरूपानंद कालेज में आनलाइन रंगोली व व्यंजन प्रतियोगिता का आयोजन

Rangoli Chhatthभिलाई। स्वामी श्री स्वरूपांनद सरस्वती महाविद्यालय के बायोटेक्नोलाजी विभाग द्वारा छट पर्व के अवसर पर आनलाइन रंगोली व परंपरागत व्यंजन बनाओं प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। विद्यार्थियों को रंगोली व व्यंजन बनाते हुये फोटो और विडियो भेजना था उसी के आधार पर मूल्यांकन किया गया। कार्यक्रम संयोजक डा. शिवानी शर्मा ने बताया कि विद्यार्थी छठ पर्व में परंपरागत रंगोली से घर-आंगन को सजाते है साथ ही त्यौहार पर परंपरागत व्यंजनों की खुशबू महकने लगती है। विद्यार्थियों को अपनी संस्कृति व परंपरा से जोड़ने के उद्देशय से कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
प्राचार्य डा. हंसा शुक्ला ने कहा त्यौहार का आनंद दोगुना हो जाता है जब आंगन रंगोली व दियों से सजा हो। स्वयं के बनाये व्यंजनों का स्वाद ही अलग होता है जो स्वादिष्ट होने के साथ ही पौष्टिक से पूर्ण होता है। परंपरागत रुप से सभी अपने घरों में विभिन्न प्रकार के व्यंजन बनाते है जिसकी खुशबू आस-पास फैलकर खुशनुमा माहौल बना देती है।
महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा. दीपक शर्मा ने स्टाफ एवं विद्यार्थियों को छट पर्व की बधाई देते हुए कहा कि विभिन्न त्यौहारो पर आयोजित प्रतियोेगिता से विद्यार्थियों के रचनात्मक क्षमता एवं कल्पना को साकार करने का अवसर मिलता है। निर्णायक के रुप में डा. रचना पाण्डेय शिक्षा विभाग एवं स.प्रा उषा साहू शिक्षा विभाग उपस्थित हुई।
विजयी प्रतिभागियों के नाम इस प्रकार है- रंगोली –शिल्पा यादव, के. हेमा एवं मिनाती बेहरा क्रमशः प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय रहे। इसी तरह व्यंजन प्रतियोगिता में समीक्षा मिश्रा प्रथम रहीं। कार्यक्रम को सफल बनाने में सहायक प्राध्यापक शिरीन अनवर ने विषेश सहयोग प्रदान किया। सभी प्रतिभागियों को ई-प्रमाण पत्र प्रदान किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *