23 से बस्तर के स्टूडेंट्स भी दुर्ग से जुड़ेंगे ऑनलाइन, विकसित हो रही सुविधाएं

Online classes for Bastar from Durgदुर्ग। संभाग स्तरीय ऑनलाइन कक्षाओं के लिए शासकीय विश्वनाथ यादव तामस्कर स्नातकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय को नोडल सेंटर चुना गया है। दुर्ग संभाग के अतिरिक्त निदेशक, उच्चशिक्षा विभाग, रायपुर डॉ सुशील चंद्र तिवारी के निर्देशानुसार 13 प्रमुख विषयों के नोडल अधिकारियों का चयन किया गया। ये सभी नोडल अधिकारियों को अपने विषय से संबंधित ऑनलाईन कक्षाओं के सुचारू रूप से संचालन की जिम्मेदारी दी गई है। ज्ञातव्य है कि दुर्ग संभाग को बस्तर के दूरस्थ जिलों कांकेर एवं नारायणपुर के विद्यार्थियों को पढ़ाने की जिम्मेदारी दी गई है। शासकीय विश्वनाथ यादव तामस्कर स्नातकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय में ऑनलाईन कक्षाओं के संचालन हेतु सभी नोडल अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई। बैठक का आयोजन उच्चशिक्षा विभाग तथा महाविद्यालय के आईक्यूएसी के संयुक्त तत्वावधान में किया गया।
बैठक के प्रारंभ में डॉ विकास पंचाक्षरी ने पावर प्वाईंट प्रेजेन्टेशन के द्वारा आनलाइन कक्षाओं की उपयोगिता तथा इसके सुचारू रूप से संचालन से संबंधित महत्वपूर्ण बिन्दुओं का उल्लेख करते हुए बताया कि एक ही ऐप के माध्यम से विद्यार्थी सभी कक्षाओं को कम से कम डाटा का उपयोग करते हुए पढ़ाई कर सकते हैं। साथ ही साथ विद्यार्थी इस ऐप के द्वारा शिक्षकों से सीधे संपर्क कर अपने जिज्ञासाओं का समाधान कर सकते हैं।
प्राचार्य डॉ आर.एन. सिंह ने ऑनलाईन कक्षाओं के संचालन हेतु नोडल अधिकारियों को संबोधित करते हुए कि वे अपने विषय के प्राध्यापकों का चयन इस हेतु करें, जिससे दूरस्थ अंचल के विद्यार्थियों को भी अनुभवी शिक्षकों का लाभ मिल सके। इस बैठक में 13 विषयों के नोडल अधिकारी तथा वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ राजेन्द्र चौबे उपस्थित थे।
ऑनलाईन कक्षाओं के संचालन हेतु उच्चशिक्षा विभाग द्वारा एक तकनीकी टीम का गठन किया गया है, जिसमें विकास पंचाक्षरी, डॉ के.एल. राठी, डॉ अभिषेक मिश्रा एवं डॉ दिलीप साहू सम्मिलत है। ये तकनीकी टीम डॉ सुशील चन्द्र तिवारी एवं डॉ आर.एन. सिंह के मार्गदर्शन में ऑनलाईन कक्षाओं के सफल संचालन में सभी तकनीकी सहायता उपलब्ध करायेगी। इस हेतु महाविद्यालय में आर्ट्स, साईंस एवं कॉमर्स की कक्षाओं के एक साथ संचालन हेतु 3 अलग-अलग कक्षाओं की व्यवस्था की गई है, जिसमें ऑनलाईन कक्षाओं की आवश्यकतानुसार सभी सुविधाएं उपलब्ध होगी। इन कक्षाओं का संचालन 23 नवम्बर से प्रारंभ किया जाना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *