• Fri. Apr 26th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

अमृत मिशन के कार्यों को ईरमा की टीम ने सराहा

Jul 12, 2021
Amrit Mission efforts lauded

भिलाई। अमृत मिशन के तहत पेयजल व्यवस्था को लेकर किए जा रहे कार्यों निरीक्षण करने पहुंची ईरमा की टीम ने भिलाई निगम के जलकार्य विभाग के कार्यों की प्रशंसा की। ईरमा की टीम हर घर तक पानी पहुंचाने डिस्ट्रीब्यूशन पाईपलाइन, पानी, टंकी, उद्यान और शुद्ध पेयजल के लिए तैयार किए ट्रीटमेंट प्लांट का निरीक्षण करने दिल्ली से आई है। टीम ने योजना के तहत बनाए गए उद्यानों का भी निरीक्षण किया और फिल्टर प्लांट में पौधारोपण भी किए। उल्लेखनीय है कि निगम आयुक्त ऋतुराज रघुवंशी द्वारा अमृत मिशन के तहत पेयजल व्यवस्था को बेहतर बनाने पाइपलाइन, पानी टंकियों के निर्माण की लगातार मॉनिटरिंग करते रहते हैं। निरीक्षण के दौरान टीम के साथ रहे जलकार्य विभाग के कार्यपालन अभियंता संजय शर्मा ने बताया कि अमृत मिशन के तहत कार्य मापदंडों के अनुरूप हो रहा है कि नहीं उसका टीम ने अवलोकन किया। निगम की टीम के साथ उन्होंने विभिन्न स्थल पहुंचे और अवलोकन पश्चात किए जा रहे कार्यों से संतुष्टी जाहिर करते हुए भिलाई निगम द्वारा किए गए कार्यों की प्रशंसा किए।
टीम ने आज मोरिद में नवनिर्मित 6 एमएलडी जल शोधन संयंत्र में पानी की फिल्टर पद्धति, मोटर पंपों की तकनीकी गुणवत्ता, मापदंड के अनुरूप पंप हाउस का निर्माण को देखे। निगम क्षेत्र में नागरिकों को शुद्ध जल प्रदाय किया जाना है इसके लिए आए उन्होंने लैबोरेटरी में मानक अनुरूप जल की शुद्धता के लिए जांच के लिए अपनाई जाने वाली प्रक्रिया का फीडबैक लेते हुए प्लांट के भीतर लगे हुए मोटर पैनल की जांच, प्लांट में सफाई सफाई व्यवस्था, पेयजल होने वाले पानी में टर्बिडीटी की जांच करते हुए कर्मचारियों की उपस्थिति पंजी का भी अवलोकन किए।
ईरमा की टीम के अजीत कुमार, बिरेन्द्र कुमार ओझा ने भिलाई निगम क्षेत्र में अमृत मिशन के तहत बने हुए उद्यानों का निरीक्षण किए और उद्यानों में स्वच्छता और हरियाली को बनाए रखने के निर्देश दिए ताकि क्षेत्र के रहवासियों को उद्यान का लाभ मिल सके। इसके बाद टीम टाटा लाईन और फरीद नगर पहुंचे जहां पर अमृत मिशन के तहत बिछाए जा रहे पाईपलाइन व्यवस्था, पाईप की गुणवत्ता को देखे जहां मापदंड के अनुरूप कार्य करना पाया गया। उन्होंने पेयजल व्यवस्था के लिए चल रहे कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए ताकि नागरिकों को शीघ्रता से योजना का लाभ मिल सके। निरीक्षण के दौरान उनके साथ निगम से अभियंता ब्रजेश श्रीवास्तव, अर्पित बंजारे, पीडीएमसी से राजेश कुमार, मनोज पात्रा, पियूश सिन्हा, नितेश वर्मा उपस्थित थे।

Leave a Reply