• Sun. Apr 28th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

तपती धूप में काम आ रहे दो साल पहले लगाए गए पेड़

Apr 18, 2022
Tree shade providing relief in summer

भिलाई। नगर निगम के उद्यान विभाग ने कोरोना काल में सड़क किनारे वृक्षारोपण का बीड़ा उठाया था। ये पेड़ अब बड़े हो गए हैं तथा तपती धूप से राहगीरों को राहत प्रदान करने लगे हैं। निगम ने एक अभियान छेड़ते हुए राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे नेहरू नगर से डबरा पारा चौक तथा अवंती बाई चौक से लेकर जुनवानी रोड पर सैकड़ों पौधे लगाए थे तथा इनकी देखभाल की थी।निगम ने गुलमोहर, कदंब, स्टोपीडिया एवं तपोदिया रोजा जैसे पौधों का चयन पथ वृक्षारोपण के लिए किया था। 2020 एवं 2021 के दौरान लगाए गए ये पौधे अब इतने बड़े हो गए हैं कि राहगीरों को छांव देने लगे है। सड़क किनारे ठेला लगाकर व्यवसाय करने वाले दुकानदार अब इसके छांव तले अपनी दुकान लगाकर व्यवसाय कर रहे हैं। जीई रोड के किनारे नारियल पानी एवं जूस बेचने वाले विक्की देवांगन ने कहा कि इनमें से एक पेड़ उनकी दुकान के बिल्कुल ही पास है। वह इतना बड़ा हो गया है कि हम सभी को छांव दे रहा है।
उल्लेखनीय है कि साल भर इन पौधों की देखरेख की गई। ट्री गार्ड लगाए गए। आकर्षण के लिए पेंटिंग की गई, पौधों को पानी निरंतर मिले इसके लिए पौधों के चारों ओर थाला बनाया गया। पौधों को सहारा देने के लिए स्टैकिंग लगाई गई, समय पर खाद एवं पानी दिया गया। साथ ही समीपस्थ रहवासी एवं व्यवसायियों से भी पौधों के देखरेख की अपील की गई। नतीजन कई पौधे तो 25 फीट तक के हो गए हैं।
पौधों को सबसे अधिक पानी की आवश्यकता गर्मी के दिनों में होती है, पूरे ग्रीष्म के महीने में निगम ने सिंचाई की बेहतर व्यवस्था की और पौधों को जीवन प्रदान करते रहे। हालांकि कुछ पौधों को पशुओं, असामाजिक तत्व एवं वाहनों के चलते नुकसान जरूर हुआ है, फिर भी अधिकतर पौधे जीवित होकर बड़े हो रहे हैं, पौधों में नई-नई शाखाएं आ रही है, पौधे हरे भरे और स्वस्थ है। मृत एवं छतिग्रस्त पौधों को रिप्लेस किया गया।

Leave a Reply