• Mon. May 6th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

आनंद विहार कालोनी में वन महोत्सव, बच्चों ने भी रोपे पौधे

Jul 12, 2022
Kids plant trees in Anand Vihar Colony

दुर्ग। पृथ्वी पर जीवन के लिए वृक्ष और हरियाली अपरिहार्य हैं। लोभी इंसान ने प्रकृति को इतना नुकसान पहुंचाया है कि अब बच्चों का भविष्य असुरक्षित हो गया है। मौसम चक्र बदल रहा है, कहीं अतिवृष्टि हो रही है तो कहीं अनावृष्टि के हालात हैं। प्रकृति के साथ हुई इस छेड़छाड़ की भरपाई की जिम्मेदारी अब बच्चों ने स्वयं उठा ली है। बोरसी के आनंद विहार कालोनी में सोमवार को बच्चों की अगुवाई में पौधरोपण किया गया।
दुर्ग नगर निगम की एल्डरमैन रत्ना नारमदेव के मुख्य आतिथ्य में आयोजित इस कार्यक्रम में सोसायटी समिति के टेक चंद साहू, एसपी पटेल, राजेश श्रीवास्तव, महेश कुमार, माधुरी शर्मा, शीतल माटे, दिव्या देवांगन, रीता श्रीवास्तव, रिंकी खण्डेलवाल, राधिका देशमुख, इंदु माहुरकर, अंजना दीक्षित, विनीता एम कुमार, शबनम, माधुरी शर्मा, खुशी खण्डेलवाल, प्रियांशु श्रीवास्तव, सहित बच्चों ने बड़ी संख्या में इस कार्यक्रम में अपना योगदान किया।
राजेश श्रीवास्तव ने बताया कि इस कालोनी में पौधरोपण के लिए वन विभाग के संभागीय वन अधिकारी शशि कुमार ने 20 पौधे उपलब्ध कराए। कुछ पौधे बाहर से भी खरीदे गए। इन पौधों को बाउंड्रीवाल से सुरक्षित बनाकर रोपा गया ताकि इनकी वृद्धि में कोई अड़चन न आए।


इस अवसर पर कालोनी की समस्याओं से एल्डरमैन श्रीमती नारमदेव को अवगत कराया गया। वैसे तो कालोनी में अनेक समस्याएं हैं पर इनमें से निकासी व्यवस्था और टैक्स भुगतान का मुद्दा प्राथमिकता है। कालोनी वासियों को बार बार टैक्स के बारे में नोटिस तो दिया जाता है पर प्रक्रियागत दिक्कतों के कारण बाशिंदे टैक्स जमा नहीं करा पा रहा है। श्रीमती नारमदेव ने कहा कि इस विषय को संबंधिक अधिकारियों तक ले जाएंगी तथा उम्मीद जताई कि जल्द ही इन समस्याओं का निदान हो जाएगा।

Leave a Reply