• Wed. May 1st, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

कट कर लटक गया था पैर का पंजा, फिर से चल पाएगा मजदूर

Aug 5, 2022
Feet of labourer restored at Hitek Super Speciality Hospital

भिलाई। एक 30 वर्षीय युवक के पैर का पंजा कट कर लट गया था। बंगाल का यह युवक वह टाइल्स फिटिंग मजदूर है। उसे तत्काल हाइटेक लाया गया जहां बिना वक्त गंवाए विशेषज्ञों की टीम ने उसकी सर्जरी कर दी। सर्जरी सफल रही है और युवक खड़ा भी हो पा रहा है। कुछ ही समय में वह फिर चलने फिरने लगेगा। हाइटेक के विशेषज्ञों ने टीम ने संतोष जताया है कि मरीज का पैर बचाने में वे सफल रहे।
हाइटेक सुपरस्पेशालिटी हॉस्पिटल के जनरल एवं लैप्रोस्कोपिक सर्जन डॉ नवील शर्मा एवं ऑर्थोपेडिक सर्जन डॉ दीपक सिन्हा ने बताया कि मरीज को एक अगस्त को यहां लाया गया था। उसके दाएं पैर का पंजा पूरी तरह से लटक गया था। पंजे को ताकत देने वाली पेशियां (टेण्डन्स) तथा नसें भी कट कर अलग हो चुकी थीं। समय रहते सर्जरी कर इन सभी को जोड़ दिया गया। इसलिए रिकवरी भी तेज हो गई। मरीज अब पूरी तरह ठीक है। वह पैर की सभी उंगलियां चला पा रहा है।
मरीज सिफौल एस ने बताया कि वह एलएण्डटी की साइट पर काम कर रहा था। तभी टाइल्स फिसल कर उसके पैर पर आ गिरा। एक क्षण को तो लगा कि पंजा कटकर अलग हो गया है। इसके बाद उसे कुछ भी पता नहीं। अब स्थिति काफी अच्छी है।
डॉ दीपक कुमार सिन्हा ने बताया कि मरीज को तत्काल अस्पताल लाए जाने से ही हम उसका पैर बचा पाए। युवक पेशे से टाइल्स मिस्त्री है। यह उसकी रोजी रोटी से जुड़ा हुआ मामला था। हमें खुशी है कि हम उसका पैर बचा पाए।

Leave a Reply