• Sat. Apr 27th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

कॉन्फ्लूएंस कॉलेज में राष्ट्रीय एकता दिवस पर युवाओं ने लिया संकल्प

Nov 1, 2022
National Integrity Day at Confluence College

राजनांदगांव. राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर आज कानफ्लुएंस कॉलेज के राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा महाविद्यालय के विद्यार्थियों को शपथ दिलवाई गई साथ ही सतर्कता जागरूकता एवं एकता की भाव हेतु आह्वान किया गया. महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. रचना पांडे सहित सहायक अध्यापक एवं विद्यार्थियों ने राष्ट्रीय एकता दिवस पर राष्ट्र की एकता अखंडता और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपना योगदान करने का संकल्प लिया.
कार्यक्रम अधिकारी (राष्ट्रीय सेवा योजना) प्रो. विजय मानिकपुरी ने कहा सरदार वल्लभभाई पटेल ने 560 रियासतों को भारत में एकीकृत करने में हम भूमिका निभाई थी, राष्ट्रीय एकता की दिशा में उनके प्रयासों के कारण उन्हें भारत के लौह पुरुष के रूप में संदर्भित किया जाता है, पटेल जी की जयंती को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में हम स्मरण करते हैं क्योंकि देश की एकता और अखंडता को सरदार जी ने अक्षुण्णता के साथ पूर्ण करके भारत को नई पहचान दिलाया. इस अवसर पर स्वयं सेवकों द्वारा देश की आंतरिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपना योगदान करने का भी सत्यनिष्ठा से संकल्प दिलाया गया.
इस प्राचार्य डॉ. रचना पांडे ने कहा की भारत के प्रथम उप प्रधानमंत्री एवं गृहमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती के अवसर पर प्रत्येक वर्ष 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है, सरदार पटेल को श्रद्धांजलि देने एवं उनके योगदान की स्मृति भव्य प्रतिमा के साथ जो विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा है जिसे एकता की प्रतिमा के रूप में सौंप गई है,हमारे लिए गौरव का क्षण है सरदार जी की जयंती गौरव जयंती के रूप में हम सभी लोग माना रहे हैं. महाविद्यालय के डायरेक्टर आशीष अग्रवाल, संजय अग्रवाल एवं डॉक्टर मनीष जैन ने संयुक्त रूप से सरदार वल्लभभाई पटेल जयंती की शुभकामनाएं एवं देश विकास में उनके योगदान को स्मरण करते हुए इस आयोजन के सफलता की शुभकामनाएं प्रेषित की.
रन फॉर यूनिटी के साथ-साथ महाविद्यालय से परीकला तक दौड़ युवाओं के मध्य रखी गई एवं महाविद्यालय परिसर में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा शपथ लेकर कार्यक्रम में सभी ने सहभागिता निभाई.

Leave a Reply