• Sat. Apr 27th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

साइंस कालेज में राष्ट्रीय एकता दिवस पर व्याख्यान का आयोजन

Nov 1, 2022
Lecture on National Integrity at VYT Science College

दुर्ग. सरदार वल्लभ भाई पटेल जी की जयंती के अवसर पर शासकीय विश्वनाथ यादव तामस्कर स्नातकोत्तर महाविद्यालय दुर्ग में राजनीति विज्ञान विभाग एवं राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के संयुक्त तत्वावधान में राष्ट्रीय एकता दिवस पर व्याख्यान का आयोजन किया गया. सर्वप्रथम अतिथियों द्वारा सरदार पटेल के छायाचित्र पर माल्यार्पण किया गया. तत्पश्चात् प्राचार्य डॉ आरएन सिंह द्वारा सभी प्राध्यापकों एवं विद्यार्थियों को राष्ट्रीय एकता दिवस की शपथ दिलाई गई.
मुख्य अतिथि प्राचार्य डॉ आर एन सिंह ने अपने संबोधन में बताया कि उन्हें लौह पुरुष क्यों कहा गया. अपने मजबूत इरादों से बिना रक्त बहाए सभी रियासतों को भारत संघ में विलीन कराकर देश को एकता के सूत्र में पिरोया इसलिए उन्हें लौह पुरुष की संज्ञा दी जाती है. आगे उन्होंने युवाओं से आह्वान किया कि हम सब जाति, धर्म और भाषा से ऊपर उठकर अपने देश के बारे में सोचें तभी हमारा देश आगे बढ़ सकेगा.
वक्ता रूप में उपस्थित इतिहास विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ अनिल कुमार पांडे ने झंडा सत्याग्रह तथा बारडोली सत्याग्रह आंदोलन की घटना का उल्लेख करते हुए बताया कि इन सफल सत्याग्रह आंदोलन में शामिल महिलाओं द्वारा उन्हें सरदार की उपाधि दी गई. उन्होंने सरदार पटेल के जीवन की कई घटनाओं का उल्लेख कर उनके कर्तव्य के प्रति निष्ठा के बारे में बताया.
राजनीति विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ शकील हुसैन ने इस अवसर पर समस्त विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि हमारे देश की विविधता ही इसकी ताकत है. इसके निवासियों के विविध रूप, रंग, वेशभूषा, खानपान, भाषा और संस्कृति ही इसकी विशेषता है. इसके बाद भी हम एक है यही सोच हमारे देश की एकता को प्रदर्शित करता है और इसे एक राष्ट्र के रूप में एक बनाता है. उन्होंने राष्ट्र की अवधारणाओं पर प्रकाश डाला और नागरिकों के कर्तव्यों के बारे में भी बताया.
एनएसएस छात्रा इकाई की कार्यक्रम अधिकारी डॉ मीना मान ने भी अपने विचार राष्ट्रीय एकता के विषय में
रखे. कार्यक्रम के संयोजक एनएसएस छात्र इकाई के कार्यक्रम अधिकारी प्रो जनेंद्र कुमार दीवान ने अपने संबोधन में कहा कि देश की एकता के लिए युवाओं को सदैव तत्पर रहना चाहिए. हम एक भारत बनेंगे तभी श्रेष्ठ भारत का निर्माण होगा.
इस अवसर पर कार्यक्रम में राजनीति विज्ञान विभाग के प्राध्यापक डॉ रश्मि गौर, डॉ राजेश्वरी जोशी तथा बड़ी संख्या में राजनीति विज्ञान विभाग तथा राष्ट्रीय सेवा योजना के विद्यार्थी उपस्थित थे.
कार्यक्रम को सफल बनाने में एनएसएस स्वयं सेवक पारस, वेदांश, प्रशांत, मृदुल, सतेक एवं भारती वर्मा का महत्वपूर्ण सहयोग रहा.
कार्यक्रम के अंत में प्रो जनेंद्र कुमार दीवान ने सभी अतिथियों, प्राध्यापकों एवं श्रोताओं के प्रति धन्यवाद एवं आभार प्रदर्शित किया.

Leave a Reply