• Wed. May 1st, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

शिवनाथ नदी के अमोरा घाट में प्राकृतिक आपदा से बचाव का मॉकड्रील

Nov 4, 2022
SDRF Mockdrill in Bemetara

बेमेतरा. राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के निर्देश पर बाढ़ एवं आपदा से बचाव संबंधी जिला आपदा प्रबंधन की टीम द्वारा शुक्रवार सुबह कलेक्टर जितेन्द्र कुमार शुक्ला की उपस्थिति में अमोरा घाट पहुंचकर शिवनाथ नदी में बाढ़ मे घिरे लोगों के बचाव का मॉकड्रील किया गया. मॉकड्रील में नगर सेना के गोताखोरों को अतिवृष्टि बाढ़ के दौरान जान-माल के सुरक्षा के लिए दक्ष किया गया है. बाढ़ आपदा के दौरान होने वाली किसी भी परिस्थिति का सामना करने दल तैयार है.
मॉकड्रील के दौरान एम्बुलेंस वाहन भी तैनात था. मॉक एक्सरसाइज के दैरान छत में फंसे लोगों को सीढ़ी के जरिए निकाला गया. कलेक्टर ने नगर सेना के जवानों को आपात स्थिति से निपटने हर समय तत्पर रहने के निर्देश दिए, जिससे लोगों की जान-माल की रक्षा की जा सके.
मॉकड्रिल के दौरान नगर सेना के जवानों द्वारा प्रत्यक्ष रुप से नदी में उतरकर डूबते हुए व्यक्ति को बचाने का प्रदर्शन किया गया. टीम अत्याधुनिक बाढ़ बचाव उपकरण, कटिंग टूल्स व संचार उपकरण, मेडिकल फर्स्ट रेस्पांडर किट, डीप डाइविंग सेट इनफ्लैटेबल लाइटिंग टावर आदि से लैस रहेंगे जिला प्रशासन द्वारा नगर सेना के जवानों को आपात स्थिति से निपटने के लिए मुस्तैदी से कार्य करने के निर्देश दिए गए. टीम में कुशल गोताखोर, तैराक और मेडिकल स्टाफ मौजूद रहेंगें, जो कि बाढ़ आपदा के दौरान राहत व बचाव कार्य में लोगों को हर संभव मदद पहुंचाने में सक्षम होंगें. मॉकड्रील के दौरान बताया गया कि बाढ़ आने पर घबराने की आवश्यकता नहीं है शासन प्रशासन आम नागरिकों के साथ है. गांवों में कोटवार के जरिए मुनादी कर लोगों को सचेत किया जाता है.
इस अवसर पर अपर कलेक्टर डॉ अनिल बाजपेयी, एएसपी पंकज पटेल, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बेमेतरा सुश्री सुरुचि सिंह, संयुक्त कलेक्टर श्री युगल किशोर उर्वशा, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व साजा धनराज मरकाम, एसडीओपी बेरला तेजराम पटेल, सिविल सर्जन डॉ एस.आर. चुरेन्द्र, डीएचओ डॉ. प्रदीप घोष, कमाण्डेंट नगर सेना वी.के.लकड़ा, मुख्य नगर पालिका अधिकारी बेमेतरा भूपेन्द्र उपाध्याय, तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार सहित नगर सेना के जवान उपस्थित थे.

Leave a Reply