• Sat. Apr 27th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

तीन साल में 301 किशोरी अगवा, 281 के साथ दुष्कर्म के केस

Jan 8, 2023
Minor rape cases increase in Janjgir Champa

जांजगीर. छत्तीसगढ़ के जांजगीर चांपा जिले में पिछले तीन साल के दौरान 301 किशोरियां अपने घर से भागीं जिनमें से 281 के साथ दुष्कर्म की घटना हुई. इनमें से अधिकांश की उम्र 14 से 17 साल है. लगभग सभी मामले प्रेम प्रसंग के हैं. नाबालिग होने के कारण तकनीकी रूप से सभी मामलों में अपहरण और बलात्कार का केस दर्ज किया गया है. पुलिस अधिकारियों का कहना है कि पहले जहां ऐसे मामले लोग आपसी रजामंदी से निपटा लेते थे, वहीं अब वे पुलिस के पास आने लगे हैं. इसलिए मामले बढ़े हुए लग रहे हैं.
जिले के सभी थाना क्षेत्रों में पिछले तीन सालों में 977 अपराध महिलाओं से संबंधित दर्ज किए गए. इसमें 301 मामले नाबालिगों के अपहरण के हैं, जबकि 111 किशोरियों के साथ दुष्कर्म और 2 यौन उत्पीड़न की वारदात हुईं हैं. सबसे अधिक शिकार होने वाली किशोरियों की उम्र 14 साल से 17 साल है. पुलिस अधिकारियों का दावा है कि अधिकतर किशोरी और युवतियां प्रेम-प्रसंग के झांसे में आकर युवकों के साथ चली गईं थीं. छानबीन कर उनको परिजनों के सुपुर्द किया गया और आरोपियों को जेल भेजा गया.
बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ की जिला प्रभारी अनुराधा शुक्ला ने बताया कि बच्चों की सुरक्षा पर अभिभावकों को नजर रखनी चाहिए. किशोर अवस्था में बच्चों से मित्रतापूर्ण व्यवहार करना चाहिए, ताकि वे अपनी समस्याएं अपने परिजनों से खुलकर सामने रख सके. बच्चे के संपर्क में आने वाले लोगों के बारे में जानकारी हासिल करनी चाहिए. बच्चों के सोशल मीडिया कांटैक्ट्स पर नजर रखने के साथ ही इंटरनेट पर उनकी गतिविधियों की भी निगरानी करनी चाहिए.
लॉकडाउन के बाद लोगों को मोबाइल की लत लग गई, इससे अपराध भी बढ़ने लगे हैं. वर्ष 2020 में सभी थाना क्षेत्रों में 97 महिला संबंधी अपराध दर्ज थे, जबकि 157 बच्चों से संबंधित दर्ज की थी, वर्ष 2021 में 133 महिला और 169 बच्चों से संबंधी अपराध दर्ज हैं, 2022 में 162 महिलाओं और 259 बच्चों के अपराध घटित हुआ है.
अब खुलकर महिलाएं आ रहीं सामने
जिले के एसपी विजय अग्रवाल का मानना है कि पहले जहां लोग आपसी सहमति से मामलों का रफा-दफा कर देते थे, वहीं अब पुलिस के पास आ रहे हैं. विवेचना का स्तर भी बढ़ा है. सोशल मीडिया भी अपराध में इजाफा का एक कारण है. पुलिस ने अभिव्यक्ति एप लांच किया गया है, जिसके माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है.

Display pic credit Lokmat.com

Leave a Reply