• Sat. Apr 27th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

एमजे कालेज की रासेयो ने देवबलोदा में चलाया EBSB अभियान

Feb 10, 2023
MJ College NSS Camp at Deobaloda

भिलाई। एमजे कालेज की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई ने देवबलौदा चरोदा में एक भारत श्रेष्ठ भारत अभियान चलाया. शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करन के साथ ही देवबलोदा के ऐतिहासिक शिवमंदिर परिसर में स्वच्छता अभियान चलाया गया. इससे पहले स्वयंसवेकों ने रैली निकालकर लोगों को स्वच्छता के लिए प्रेरित किया. साथ ही नशाखोरी के दुष्प्रभावों को बताते हुए नशे से दूर रहने की सलाह दी गई.
देवबलोदा का मंदिर कल्चुरी कालीन है. विद्यार्थियों के बीच छत्तीसगढ़ में कल्चुरी शासन को लेकर चर्चा का आयोजन किया गया. छत्तीसगढ़ में कल्चुरियों ने 700 साल से भी ज्यादा समय तक राज किया था. साथ ही बच्चों के बीच छत्तीसगढ़ी एवं हिन्दी मुहावरों पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें बच्चों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया. इसमें हिन्दी के मुहावरों से मिलते जुलते छत्तीसगढ़ी मुहावरों को बताना था. इसके अलावा चित्रकारी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया. देवबलोदा मंदिर परिसर की सफाई के साथ ही परिसर के भीतर तथा बाहर कुछ पौधे भी लगाए गए.


समापन कार्यक्रम की मुख्य अतिथि एमजे कालेज की निदेशक डॉ श्रीलेखा विरुलकर थीं. उन्होंने विद्यार्थियों को अधिक से अधिक भाषाएं सीखने तथा दूसरे, विशेषकर पड़ोसी राज्यों, के बारे में जानने के लिए प्रेरित किया. उन्होंने कहा कि शासकीय सेवाओं में जाने का रास्ता प्रतियोगिता परीक्षाओं से होकर गुजरता है जहां यह जानकारी बहुत काम आने वाली है.


कार्यक्रम में शाला की प्रधानपाठक सूर्यशिखा लवंग, एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी शकुन्तला जलकारे, वाणिज्य एवं प्रबंधन संकाय के एचओडी विकास सेजपाल, सहा. प्राध्यापक दीपक रंजन दास सहित राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक बड़ी संख्या में उपस्थित थे. विद्यार्थियों के बीच आयोजित विभिन्न प्रतिस्पर्धाओं के लिए उन्हें पुरस्कृत भी किया गया. अंत में स्कूली बच्चों एवं रासेयो स्वयंसेवकों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी.

Leave a Reply