• Sun. Apr 28th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

श्री शंकराचार्य महाविद्यालय में अतिथि व्याख्यान बेस्ट स्टूडेंट अवार्ड समारोह का आयोजन

Jan 11, 2024
Best Student award in SSMV Bhilai

भिलाई. श्री शंकराचार्य महाविद्यालय तथा माइक्रोबायोलॉजी सोसाइटी ऑफ इंडिया के संयुक्त तत्वाधान में अतिथि व्याख्यान व बेस्ट स्टूडेंट अवार्ड समारोह का आयोजन किया गया. अतिथि वक्ता के रूप में डॉ. अवधेश कुमार श्रीवास्तव विभागाध्यक्ष, वनस्पति विज्ञान शासकीय दानवीर तुलाराम महाविद्यालय, उतई व एमबीएसआई प्रदेशाध्यक्ष डॉ. प्रज्ञा कुलकर्णी उपस्थित थे.
डॉ. अवधेश कुमार श्रीवास्तव ने माइक्रोब्स फॉर सस्टेनेबल फ्यूचर विषय पर अपना व्याख्यान दिया इस व्याख्यान में उन्होंने सूक्ष्मजीव के विकास के चरणों तथा भविष्य में इनके महत्व पर प्रकाश डाला तथा बताया कि सूक्ष्मजीव विज्ञान का उपयोग कर विद्यार्थी अपना स्वरोजगार प्रारंभ कर सकते है. जिसमें मशरूम की खेती, फर्मेंटेड फूड, एंटीबायोटिक, सीरप एवं वैक्सीन उत्पादन आदि को मुख्य रूप से चिन्हित किया उन्होंने बताया कि जैवइंधन का उपयोग करके हम अपने पर्यावरण की सुरक्षा कर सकते है अपने इंधन की अवष्यकता को पूरी भी कर सकते है. उन्होने अपने व्याख्यान में सुक्ष्मजीवों के विभिन्न पहलुओं को बहुत ही सरल एवं रोचक ढंग से बताया.
डॉ. प्रज्ञा कुलकर्णी ने एमबीएसआई के अंतर्गत होने वाली विभिन्न गतिविधियों के बारे में बताया तथा विद्यार्थी इन गतिविधियों से क्या लाभ ले सकते हैं इसकी जानकारी दी.
इस कार्यक्रम के दूसरे चरण में मुख्यअतिथियों द्वारा छत्तीसगढ़ के विभिन्न महाविद्यालयों से आये सूक्ष्म-जीवविज्ञान एवं जैव-प्रौद्योगिकी विभाग के सत्र 2022-23 के उत्कृष्ट विद्यार्थियों को प्रमाण-पत्र तथा स्मृति चिन्ह भेंट कर पुरस्कृत किया गया.
महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ अर्चना झा ने अपने उद्््््््बोधन में कहा कि इस तरह के आयोजन छात्रों को माइक्रोबायोलॉजी और बायोटेक्नोलॉजी के क्षेत्र में अपनी क्षमता दिखाने के लिए उत्साहित करते हैं साथ ही साथ उन्होने यह भी बताया कि सत्र 2022-23 के लिए महाविद्यालय के सूक्ष्म-जीवविज्ञान विभाग को बेस्ट विभाग पुरस्कार से सम्मानित किया गया है.
कार्यक्रम के अंत में महाविद्यालय के डीन (अकादमिक) डाॅ. जे. दुर्गा प्रसाद राव ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए समस्त अतिथियों प्रति आभार व्यक्त करते हुए विभाग द्वारा किए गए प्रयास की सराहना की और कहा कि इस तरह के आयोजन न केवल छात्रों को प्रेरित करते है बल्कि विषय से संबंधित नई जानकारी भी प्रदान करते है.
इस कार्यक्रम का संचालन सूक्ष्मजीविकी विभाग के सहायक प्राध्यापक रचना तिवारी केे द्वारा किया गया एवं इस कार्यक्रम में विभिन्न महाविद्यालय से आए प्राध्यापकों व छात्र-छात्राओं की उपस्थिति के साथ-साथ महाविद्यालय के प्राध्यापकगण डाॅ. रचना चैधरी, डॉ. सोनिया बजाज, पदमा रानी वर्मा, अनन्या मालेकर, वैभवी सहारे, वैष्णवी कंसारी, वर्षा यादव उपस्थित रहे.

Leave a Reply