• Sun. Apr 28th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

श्री शंकराचार्य महाविद्यालय में राष्ट्रीय बालिका दिवस का आयोजन

Jan 29, 2024
Girl Child Day observed in SSMV Bhilai

भिलाई। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय के महिला प्रकोष्ठ “विविधा“ द्वारा राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया गया। प्रति वर्ष 24 जनवरी को यह दिवस मनाया जाता है। इस दिन की शुरूआत महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा वर्ष 2008 से किया गया। 24 जनवरी 1966 को हमारे देश की पहली महिला प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी जी ने प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली थी, इसलिए यह दिन राष्ट्रीय बालिका दिवस के रूप में मनाने का निश्चय किया गया है।इस दिवस को मनाने का उद्देश्य समाज में लड़कियों के लिए शिक्षा, पोषण, चिकित्सा सुविधाएं, कानूनी अधिकार, सुरक्षा के प्रति जागरूकता बढ़ाना है।
इस कार्यक्रम में छात्राओं को समान अवसर और सम्मान प्रदान करने, उनकी शिक्षा और समग्र कल्याण को प्रोत्साहित करने के महत्व के बारे में तथा सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाएं जैसे कि बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, सुकन्या समृद्धि योजना आदि योजनाओं की जानकारी दी। महाविद्यालय की प्राचार्य डाॅ. अर्चना झा ने कहा कि हमारे महाविद्यालय द्वारा प्रतिवर्ष राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है उन्होंने कहा कि महिलाओं को पढ़ने का अवसर मिलना चाहिए जिससे उन्हें अपने सम्मान एवं अधिकारों की जानकारी हो सके। महाविद्यालय के डीन (अकादमिक) डाॅ. जे.दुर्गा प्रसाद राव ने कहा कि एक शिक्षित व जागरूक महिला अपने प्रदेश एवं देश के विकास के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। सरकार द्वारा महिलाओं के विकास के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाये जा रहे हैं।
इस कार्यक्रम में महिला प्रकोष्ठ “विविधा“ के सदस्य डाॅ. नीरा पाण्डेय, डाॅ. अनिता पाण्डेय, डाॅ. के.के. श्रीवास्तव, डाॅ.वी. के. सिंह, डाॅ. रचना चैधरी, डाॅ. सोनिया बजाज, डाॅ. जयश्री वाकणकर, डाॅ. षिल्पा कुलकर्णी तथा अन्य प्राध्यापकगणों के साथ बड़ी संख्या में छात्रगण उपस्थित रहंे ।

Leave a Reply