• Sun. Apr 28th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

अपराध रोकने पर होगा जोर – एसएसपी

Mar 2, 2015

ssp mayank shrivastavaभिलाई। जिले के नए पुलिस कप्तान मयंक श्रीवास्तव ने कहा है कि उनका जोर अपराध की रोकथाम पर होगा। किराएदारों, बाहर से आकर ठहरने वालों (जिसमें छात्र समुदाय भी शामिल है) पर पुलिस की निगाह रहेगी। एसएसपी श्री श्रीवास्तव यहां कोतवाली में मीडिया से चर्चा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पुलिस अपराध रोकने, नियंत्रित करने तथा अपराध घटित हो जाने पर त्वरित तहकीकात करने के लिए प्रतिबद्ध है। जांच के लिए जहां कहीं भी जरूरत होगी, विशेषज्ञ पुलिस कर्मियों की मदद ली जाएगी। read more
उन्होंने कहा कि नक्सल क्षेत्रों में काम करने के अपने लंबे अनुभव के आधार पर वे कह सकते हैं कि शहरवासियों, शहर में बाहर से आकर छोटे या लंबे समय के लिए ठहरने वालों की पुलिस को पहचान होनी चाहिए। इस सिलसिले में पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि पहले भी इस दिशा में पुलिस ने प्रयास किए हैं किन्तु काम ज्यादा आगे नहीं बढ़ पाया। वे इस संबंध में नियमों एवं कानूनों का सख्ती से पालन कराएंगे। नक्सलियों के शहरी नेटवर्क का पर्दाफाश करने के लिए भी ऐसा करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि इस पूरी प्रक्रिया की वे स्वयं मानीटरिंग करेंगे। अब सही पहचान के बिना कोई किराएदार नहीं बन पाएगा। इनकी सूची पुलिस के पास होगी और वह निरंतर अपडेट भी होती रहेगी।
सड़क हादसों में कमी लाने की जरूरत पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि इसमें सभी वर्गों का सहयोग लिया जाएगा। सड़क दुर्घटना में लोगों की अकाल मौतें तथा अपंगता राष्ट्रीय क्षति है। हमें इस बात को ध्यान में रखते हुए ईमानदारी से काम करना है। ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के साथ ही लोगों को ट्रैफिक नियमों की जानकारी भी दी जाएगी।
पुलिस को अत्याधुनिक बनाने की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि सीसीटीएनएस नेटवर्क का लाभ मिलने लगा है। छोटे छोटे समूहों में पुलिस कर्मियों को इसका प्रशिक्षण दिया जा रहा है। पुराने और बुजुर्ग पुलिस कर्मियों को भले ही इसे समझने सीखने में कुछ दिक्कतें आ रही हैं किन्तु युवा पुलिस अफसर इसे तेजी से सीख रहे हैं तथा इसका लाभ भी ले रहे हैं।
2006 बैच के इस युवा आईपीएस ने बताया कि उन्होंने जांजगीर, नारायणपुर, बस्तर, अबूझमाड़ में काफी काम किया है और इन क्षेत्रों में पुलिस को नक्सलियों पर हावी किया है। पुलिस हर तरह से नक्सलियों से मजबूत है। कर्मठता के कारण उन्होंने दो बार राष्ट्रपति पदक से सम्मानित किया जा चुका है। वे लोगों को यकीन दिलाना चाहेंगे कि पुलिस पूरी ईमानदारी के साथ निष्पक्षता के साथ काम करेगी। लोग नि:संकोच पुलिस के साथ इंफरमेशन शेयर कर सकते हैं।
उन्होंने बताया कि दुर्ग में अपराध के आंकड़ों में साल दर साल कमी दर्ज की जा रही है। हालांकि अब भी चिटफंड कंपनियां लोगों को ठग रही हैं, चोरी की घटनाएं घटित हो रही हैं, बलात्कार, एटीएम डकैती जैसी वारदातें भी कभी कभी सामने आ जाती हैं। पुलिस पूरी गंभीरता से इन्हें रोकने का प्रयास करेगी किन्तु यह काम जनभागीदारी और सूचनाओं के आदान प्रदान के बिना पूरी तरह सफल नहीं होगा। अत: जनता को अपनी भागीदारी निभानी पड़ेगी।
उन्होंने कहा कि बाल अपराधों को लेकर वे संवेदनशील हैं तथा ऐसे अपराधों की सूचना देने वालों से उनका निवेदन हैं कि ऐसे अपराधों को देखकर वे चुप न रहें। स्वयं पहल न भी कर सकें तो पुलिस को अवश्य सूचना दें। पुलिस अपना काम करेगी।

Leave a Reply