• Sat. Apr 27th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

गुजरात चुनाव: सौ पार कर चुके 662 मतदाता डालेंगे वोट

Nov 24, 2017

अहमदाबाद। गुजरात में विधानसभा चुनाव का बिगल बज चुका है। 9 और दिसंबर को मतदाता प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे। इसमें युवा मतदाताओं की संख्या सबसे ज्यादा रहेगी। केवल युवा ही नहीं बल्कि इस चुनाव में 90 से 100 की उम्र वाले मतदाता भी कम नहीं है। गुजरात विधानसभा चुनाव में 90 से सौ बरस के बीच के मतदाताओं की संख्या 7843 हैं। वहीं सौ साल या उसको पार कर चुके मतदाताओं की संख्या 662 है।अहमदाबाद। गुजरात में विधानसभा चुनाव का बिगल बज चुका है। 9 और दिसंबर को मतदाता प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे। इसमें युवा मतदाताओं की संख्या सबसे ज्यादा रहेगी। केवल युवा ही नहीं बल्कि इस चुनाव में 90 से 100 की उम्र वाले मतदाता भी कम नहीं है। गुजरात विधानसभा चुनाव में 90 से सौ बरस के बीच के मतदाताओं की संख्या 7843 हैं। वहीं सौ साल या उसको पार कर चुके मतदाताओं की संख्या 662 है।अहमदाबाद जिले के 21 विधानसभा बैठकों पर 52 लाख से भी अधिक मतदाता दर्ज हुए हैं। जिले के धंधुका में सर्वाधिक 110 और ठक्कर बापानगर में सबसे कम छह मतदाता 100 वर्ष की आयु वाले हैं। ये वयोवृद्ध मतदाता लोकतंत्र के पर्व समान चुनाव में अपना अमूल्य वोट देकर लोकतांत्रिक प्रणाली को कायम रखे हुए हैं।
कृषकाय और बीमार होते हुए भी बेटे के कंधे पर बैठकर लाठी के सहारे बूथ पर उमड़ पडऩे वाले ये वयोवृद्ध मतदाता अन्य मतदाताओं के लिए वोट डालने की प्रेरणा देते हैं। इससे स्पष्ट हो जाता है कि लोकतांत्रिक व्यवस्था में उन्हें पूरा विश्वास है ।
देत्रोज के मूल निवासी और अहमदाबाद में स्थायी हुए घाटलोडिया निवासी 103 वर्ष की उमिया बहन पटेल के मुताबिक 1977 में उनके पति की मौत हो गई थी। उसके दूसरे ही दिन चुनाव था। वे बेसना के दिन वोट डालने के लिए पहुच गईं थी।
वहीं बावला की मंगू बहन प्रहलाद भाई पटेल 106 वर्ष की हैं। मंगू बहन ने बताया कि अभी तक के सभी चुनावों में उन्होंने वोट डाला है। वहीं विरमगाम की मेलडीनगर निवासी 101 वर्ष की लीला भरवाड़ ,माडल की 101वर्षीय हीरा बहन ठाकोर तथा मणिनगर के मणिभाई पटेल 104 वर्ष के होते हुए भी वोट डालने के लिए निकल पड़ते हैं।

Leave a Reply